Australia Temple Attack: ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में महज 15 दिन के भीतर तीसरे हिन्दू मंदिर पर हमला हुआ है. साथ ही मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे लिखे गए. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में 12 और 17 जनवरी को हमले के बाद भारत विरोधी नारे लिखे गए थे. इस बार यहां के इस्कॉन मंदिर की दीवारों पर खालिस्तान समर्थक और भारत विरोधी नारे लिखे गए.


खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर की दिवारों पर 'खालिस्तान जिंदाबाद', 'हिंदुस्तान मुर्दाबाद', 'संत भिंडरावाले शहीद है' के नारे काले रंग से लिखे हैं. इन घटनाओं को लेकर नाराज ऑस्ट्रेलिया के हिन्दू समुदाय ने स्थानीय सरकार से फौरन कार्रवाई की मांग की है. यह आरोप भी लगाया कि पिछ्ली घटनाओं पर कार्रवाई न होने के कारण यह सिलसिला बढ़ रहा है.


भारत कर चुका है कड़ी निंदा
भारतीय विदेश मंत्रालय प्रवक्ता ने पिछले सप्ताह इन घटनाओं की कड़ी निंदा करते हुए ऑस्ट्रेलिया सरकार से इस पर जल्द कार्रवाई करने का आग्रह किया था. भारत ने हिन्दू मन्दिरों के खिलाफ हुई इन घटनाओं पर कैनबरा और नई दिल्ली में अपना ऐतराज भी दर्ज कराया था. इससे पहले मेलबर्न में ही श्री शिव विष्णु मंदिर और स्वामीनारायण मंदिर के बाहर ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं.


मेलबर्न के स्वामीनारायण मंदिर पर हुआ था हमला
इससे पहले मेलबर्न में ही श्री शिव विष्णु मंदिर और स्वामीनारायण मंदिर के बाहर हो ऐसी ही घटना हो चुकी है. 12 जनवरी को खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर पर हमला कर दिया था. खालिस्तान समर्थकों ने मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी पेंटिंग बना दी थी. मेलबर्न के जिस मंदिर पर हमला किया गया था उसका नाम BAPS स्वामीनारायण मंदिर है. मेलबर्न के मिल पार्क के प्रमुख हिंदू मंदिरों में शुमार स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर "हिंदुस्तान मुर्दाबाद" के नारे लिख दिए गए थे. 


वहीं, 17 जनवरी को खालिस्तान समर्थको ने मेलबर्न में शिव विष्णु मंदिर में तोड़-फोड़ की थी. 


यह भी पढ़ें: शहबाज शरीफ ने बातचीत की जताई इच्छा, लेकिन भारत पहले आतंकवाद खत्म करने के लिए कह रहा: इमरान खान