Ferris Wheel Guinness World Record: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के एक व्यक्ति ने केवल 16 मिनट 55 सेकंड में अपने हाथों से एक पूरे फेरिस व्हील (Ferris Wheel) को घुमाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. सिडनी के 39 वर्षीय ट्रॉय कॉनली-मैग्नसन ने लूना पार्क में चैरिटी लिटिल विंग्स के लिए धन जुटाने के लिए ऐसा किया. इस चैरेटी के जरिए गंभीर रूप से बीमार बच्चों और उनके परिवारों को लाभ मिलता है.


फेरिस व्हील को घुमाने का नया रिकॉर्ड बना
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कॉनली की फेरिस व्हील को घूमाते हुए एक टाइम-लैप्स वीडियो भी बनाया है, जिसे अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन दिया है कि फेरिस व्हील को घुमाने का नया रिकॉर्ड बना है. इसे सबसे तेज समय 16 मिनट 55 सेकंड में ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले ट्रॉय कॉनली-मैग्नसन ने बनाया है.






GWR के अनुसार फेरिस व्हील को फ्रीव्हीलिंग मोड में डाल दिया गया था, जिसमें हाइड्रोलिक्स और ब्रेक अलग हो जाते हैं. इसमें पहिये को किसी भी तरह से ऑपरेट नहीं किया जाता है. कोनले को इसे घुमाने के लिए अकेले ही काम करना पड़ा. इसमें उन्हें बहुत ही ज्यादा ताकत का इस्तेमाल करना पड़ा.


पहले से दर्ज है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
कॉनले ने जीडब्ल्यूआर को जानकारी दी कि ये मेरे लिए अब तक की सबसे कठिन शारीरिक और मानसिक चुनौतियों में से एक रही. मैंने सालों तक कई तरह की ताकत वाली चीजें की है, लेकिन ये बाकी चीजों से अलग थी. ऐसा काम पहले कभी नहीं किया था. मुझे इस तरह का काम करने के लिए 100 फीसदी तक मजबूत मानसिक संतुलन की जरूरत पड़ी.


ये कॉनली का चौथा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले उन्होंने कारों को दांतों से खींचा है, भारी गाड़ी को 100 फीट के ऊंचाई से धकेला है और सबसे तेजी से 20 मीटर तक लाइट प्लेन को भी दांतों से खींचा है.