Australian Senator heckles King Charles: ब्रिटेन के किंग चार्ल्स (King Charle) अपनी पत्नी क्वीन कैमिलिया के साथ पांच दिनों की यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया आए हुए हैं. यहां उन्होंने ऑस्ट्रेलियन पार्लियामेंट में आयोजित एक पार्लियामेंट्री रिसेप्शन में हिस्सा लिया. उस दौरान ऑस्ट्रेलियन सेनेटर लिदिया थोर्प ने एंटी-कॉलोनियल नारे लगाए. उन्होंने कहा कि तुम मेरे राजा नहीं हो. तुमने हमारे लोगों का नरसंहार किया है. हमारी जमीन वापस करो. जो भी तुमने हमसे चुराया है वो सभी वापस करो. इसके तुरंत बाद ही सेनेटर लिदिया थोर्प को मौजूद सिक्योरिटी गार्ड्स ने बाहर निकाल दिया.


सोमवार को कैनबेरा स्थित पार्लियामेंट हाउस के ग्रेट हॉल में किंग चार्ल्स ऑस्ट्रेलियन सांसदों और सेनेटरों के बीच भाषण दे रहे थे. तभी सेनेटर लिदिया ने विरोध में नारे लगा दिए. ऑस्ट्रेलियन सेनेटर लिदिया थोर्प राजशाही के खिलाफ बेबाकी से बोलने और अपने अधिकारों के लिए अपनी आवाज उठाने के लिए जानी जाती है. इससे पहले उन्होंने साल 2022 में सेनेटर के तौर पर शपथ लेने के दौरान क्वीन एलिजाबेथ II से जुड़े शपथ में लिखी बातों को पढ़ने के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर कर दी थी. इस पर चेंबर के प्रेसिडेंट सू लाइन्स ने थोर्प से कहा था कि आपसे कार्ड पर छपी शपथ को पढ़ने की उम्मीद की जाती है.






अब तक ऑस्ट्रेलिया को नहीं मिली पूर्ण स्वतंत्रता
ऑस्ट्रेलिया 100 सालों से अधिक समय तक एक ब्रिटिश कॉलोनी के रूप में था, जिसे सन् 1901 में आजादी मिली. हालांकि ऑस्ट्रेलिया आज तक पूर्ण रूप से गणराज्य नहीं बना है. यहां आज भी संवैधानिक राजशाही चलती है और इसके हेड ऑफ स्टेट के रूप में किंग चार्ल्स हैं. इसके अलावा देश ब्रिटेन के कॉमनवेल्थ देश का हिस्सा भी है, जिसमें भारत भी शामिल है. इसके अलावा कॉमनवेल्थ सदस्य में कुल 56 देश शामिल है.


ये भी पढ़ें: TRF ने ली गांदरबल में 7 टारगेट किलिंग की जिम्मेदारी, सज्जाद गुल है हमले का मास्टरमाइंड