Austria Avalanche: ऑस्ट्रिया में पिछले वीकेंड को हुए हिमस्खलन में 8 लोगों की मौत हो गई है. पुलिस ने बताया कि शनिवार को पश्चिमी ऑस्ट्रिया में एक हिमस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए, हिमस्खलन के एक दिन बाद भारी हिमपात के कारण सात स्कीयर मारे गए, जिसके बाद असामान्य रूप से खतरनाक स्थिति बन गई.


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इसके अलावा, ऑस्ट्रियाई ब्रॉडकास्टर ओआरएफ ने कहा कि टायरॉल राज्य के शमिरन नगरपालिका में शनिवार को हुए हिमस्खलन में मारा गया व्यक्ति 58 साल का स्थानीय नागरिक था. पुलिस ने कहा कि उसी प्रांत में एक 42 वर्षीय ऑस्ट्रियाई पर्वतारोही और स्की-गाइड और चार स्वीडिश स्कीयर मारे गए थे, जब स्विट्जरलैंड के साथ सीमा पर स्पिस शहर के पास एक हिमस्खलन आया था. तो वहीं, 43 साल के स्वीडन के रहने वाले व्यक्ति को बचा लिया गया.


तीसरी घटना में दो ऑस्ट्रियाई स्कीयर मारे गए. पुलिस ने कहा कि आपातकालीन सेवाओं ने शनिवार की सुबह दो ऑस्ट्रियाई स्कीयर्स के शव और पाए, जिनमें एक पुरुष और एक महिला शामिल है. इन लोगों के रिश्तेदारों ने संपर्क करके बताया था कि इन लोगों से बात नहीं हो पा रही है और इसके बाद तलाशी अभियान चलाया गया.       


पिछले साल भी हुआ था हिमस्खलन


इससे पहले पिछले साल दिसंबर के महीने में क्रिसमस के आसपास हिमस्खलन में 10 लोग लापता हो गए थे. इन्हें बचाने के लिए एक बड़ा तलाशी अभियान चलाया गया था. ये हिमस्खलन 2,700 मीटर ऊंचे ट्रिटकोफ पर्वत पर ज़ुएर्स और लेच एम अर्लबर्ग के बीच हुआ, और कैस्केडिंग बर्फ पास के स्की ट्रेल्स तक पहुंच गई.


हिमस्खलन क्रिसमस के दिन बेमौसम गर्म मौसम के बाद हुआ. स्थानीय पर्वतीय बचाव सेवा ने हिमस्खलन के खतरे को बताया था. अधिकारियों ने कहा कि अंधेरा छा जाने के बाद राहत बचाव कार्य जारी रखने के लिए सर्चलाइट लगाई गई थी. साथ ही लापता लोगों को खोजने के लिए कुत्तों का भी इस्तेमाल किया जा रहा था.


ये भी पढ़ें: 75 साल में भी आखिर क्यों नहीं बना पाये जीने लायक एक भी बेहतरीन शहर?