तारीख-17 सितंबर, लेबनान में हजारों पेजर में एकसाथ ब्लास्ट और 13 की मौत. अगले दिन- 18 सितंबर को फिर से हमला, इस बार वॉकी-टॉकी में विस्फोट और 14 की जान गई. 19 सितंबर के अटैक में इजरायल ने लेबनान के सैकड़ों रॉकेट लॉन्चर प्लेटफॉर्म्स तबाह कर दिए और 20 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत के रिहायशी इलाके की इमारत में दागी मिसाइलें दागकर हिजुबल्लाह के कमांडर आकिल को मार गिराया. इजरायल यहीं नहीं रुका, 27 सितंबर को उसने एक और बड़ा अटैक किया और हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को मौत की नींद सुला दिया.


इजरायल के इन हमलों के जवाब में उस पर 1 अक्टूबर को ताबड़तोड़ 180 रॉकेट दागे गए. ईरान ने इस हमले को हसन नसरल्लाह और हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत का बदला बताया और अब ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने सामने आकर चेतवानी दे दी है. बगल में राइफल और सामने लाखों लोगों की भीड़, शुक्रवार (4 अक्टूबर, 2024) को जुमे की नमाज के बाद अली खामेनेई ने इजरायल के खात्मे का ऐलान कर दिया. उनके ये तेवर बता रहे हैं कि उनके अंदर बदले की आग धधक रही है. उन्होंने कहा है कि इजरायल को हिजबुल्लाह और हमास के खिलाफ जीतने नहीं देंगे. जानिए इजरायल को चेतावनी में क्या बोले अली खामेनेई-



  • अली खामेनेई ने तेहरान की ग्रैंड मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद यह तकरीर दी. उन्होंने इजरायल पर ईरान के हमले को कानूनी और जायज बताया है. उन्होंने कहा की ईरानी सैनिकों की ओर से इजरायल पर की गई कार्रवाई पूरी तरह से वैध और कानूनी है और जरूरत पड़ी तो दोबारा इजरायल को ऐसे और हमलों का भी सामना करना होगा.

  • खामेनेई ने फिलिस्तीन का भी जिक्र किया और कहा कि वहां दुश्मनों का कब्जा है. इजरायल ने नाजायज तरीके से वहां कब्जा किया हुआ है और फिलिस्तीन को यह हक है कि वह अपनी जमीन वापस ले. उन्होंने हमास और लेबनान के लोगों की ओर से किए गए हमलों को जायज बताया और कहा कि वो लोग अपने हक के लिए लड़ रहे हैं.

  • अली खामेनेई ने इजरायल को मुस्लिम देशों का दुश्मन करार देते हुए कहा कि वह उसको उसके मनसूबों में कामयाब नहीं होने देंगे और इस जंग में अरब के मुसलमानों को भी साथ आना चाहिए. उन्होंने कहा कि इजरायल सिर्फ ईरान का नहीं बल्कि फिलिस्तीन और यमन का भी दुश्मन है, जो मुसलमानों से दुश्मनी बढ़ाना चाहता है.


यह भी पढ़ें:-
क्या विंस्टन चर्चिल बनने की राह पर हैं बेंजामिन नेतन्याहू? समझें, ईरान पर अटैक को लेकर क्यों पल-पल में देने लगते हैं चेतावनी