अफगानिस्तान से लोगों को ले जा रहे सी-17 सैन्य विमान में सवार यात्रियों के चेहरों पर उस वक्त मुस्कान आ गई जब उड़ान के दौरान ही एक अफगान बच्ची का जन्म हुआ. बच्ची के माता-पिता ने उसका नाम विमान के कॉल साइन के नाम पर ‘रीच’ रख दिया है. विमान संख्या के साथ कॉल संकेत हवाई यातायात कर्मियों और रेडियो वॉयस संचार के लिए विमान की पहचान होता है.


एयरक्राफ्ट के कॉल साइन पर रखा नाम 
अमेरिकी यूरोपीय कमान के चीफ ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि अधिकारियों ने बच्ची की मां और पिता से बात की. जनरल टोड वोल्टर्स ने बताया कि माता-पिता ने उसका नाम रीच रखा है क्योंकि विमान का कॉल संकेत रीच 828 है. उसका जन्म शनिवार को हुआ और 86वें मेडिकल ग्रुप मेंबर्स ने प्रसव में मदद की. इस विमान ने काबुल से जर्मनी के रमस्टीन वायु सेना अड्डे के लिए उड़ान भरी थी.


स्वस्थ हैं मां और बच्ची
यूरोपीय कमान ने बताया कि बच्ची की मां को उड़ान के दौरान प्रसव पीड़ा हुई और लो ब्लड प्रेशर की वजह से उसकी हालत बिगड़ गई. विमान में हवा का दबाव बढ़ाने के लिए पायलट विमान को ऊंचाई पर ले गया जिससे मां की हालत स्थिर हुई. सेना के चिकित्सा कर्मियों ने विमान में प्रसव कराया. वोल्टर्स ने बताया कि बच्ची और परिवार दोनों ठीक हैं. जर्मनी में अमेरिका के सैन्य अस्पताल में पिछले हफ्ते अफगानिस्तान से लाई गई दो अन्य महिलाओं ने भी बच्चों को जन्म दिया था.


लोगों को देश से निकालने में मदद कर रही अमरीकी सेना 
गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के पूरी तरह से कब्जे के बाद वहां पर स्थिति दिनों-दिन बदतर होती जा रही है. वहां से जान बचाकर लोग भागने की कोशिश कर रहे हैं. काबुल एयरपोर्ट को नियंत्रण में रखने वाली अमेरिकी सेना लगातार लोगों को देश छोड़कर भागने में लोगों की मदद कर रही है. अधिकतर देशों ने अपने दूतावास बंद कर दिए और उसे दी जाने वाली विदेशी सहायता पर रोक लगा दी है.


ये भी पढ़ें


Afghanistan Crisis: विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, तालिबान शासन में अफगान महिलाओं को करना पड़ सकता है अनिश्चित भविष्य का सामना


Afghanistan: आज भी तालिबान के दिए जख्म झेल रही है मलाला, खुद बयां किया अपना दर्द