Baby in a Pod: क्या आपने कभी किसी फैक्ट्री में बच्चे के 'उत्पादन' की कल्पना की है? मतलब किसी फैक्ट्री में बच्चे पैदा किया जाए..नहीं तो अब ऐसा संभव है. जी हां.. असलियत में अब ये संभव है. दुनिया में पहली बार बच्चा बनाने वाली फैक्ट्री को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई है. आइए जानते हैं विस्तार से क्या है पूरा माजरा...


EctoLife अब दुनिया की पहली कृत्रिम गर्भ सुविधा देने वाली फैक्ट्री बनेगी. यह उन मां बाप के लिए वरदान है जिनके बच्चे नहीं हो रहे हैं. EctoLife वेबसाइट के मुताबिक, यह अवधारणा बर्लिन स्थित हाशम अल-घाइली के दिमाग की उपज है.  हाशम अल-घाइली पेशे से एक निर्माता, फिल्म निर्माता और विज्ञान के जानकार हैं


आइए अब जानते हैं कि आखिर 'कृत्रिम गर्भ सुविधा' क्या है? 


कृत्रिम गर्भ को लेकर मिरर डॉट यूके की रिपोर्ट में काफी कुछ जानकारी मिलती है. अल-घाइली ने कृत्रिम गर्भ को लेकर कहा है कि यह अगले 10 साल में हकीकत बन जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसा तभी संभव है जब सभी तरह की नैतिक प्रतिबंध को हटा दिया जाए. उन्होंने आगे कहा कि ये कंसेप्ट 100 प्रतिशत विज्ञान पर आधारित है. सभी सुविधाओं को एक डिवाइस में मिलाकर एक प्रोटोटाइप बनाना बाकी है. उन्होंने कहा कि अगर  नैतिक प्रतिबंधों में ढील दी जाती है, तो मैं इसे 10 से 15 साल पहले एक्टोलाइफ को हर जगह व्यापक रूप से इस्तेमाल करने की भविष्यवाणी करता हूं."


कैसे होगा बच्चों का निर्माण


एक पारदर्शी "ग्रोथ पॉड्स" में एक साल में करीब 30,000 बच्चों को विकसित किया जाएगा. एक्टोलाइफ सुविधा, नवीकरणनीय ऊर्जा पर काम करेगी और ऐसे 75 प्रयोगशालाओं के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. एक प्रयोगशाला में 400 ग्रोछ पॉड यानि कृत्रिम गर्भाशय रखे जाएंगे, जिनसे बच्चों का उत्पादन किया जाएगा. इन पॉड्स को मां के गर्भ में मौजूद वातावरण के समान वातावरण प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.




एक स्क्रिन के जरिए पोड में बच्चे की ग्रोथ पर नजर रखी जाएगी. हाशम अल-घाइली ने इस बारे में कहा कि, प्रसव के समय, बच्चे को "एक बटन के जरिए हल्का धक्का देकर" उस फली से निकाला जा सकता है. उन्होंने कहा कि, "एक्टोलाइफ आपको एक सुरक्षित, दर्द-मुक्त बच्चा पैदा करने का विकल्प प्रदान करता है, जो आपको बिना तनाव के अपने बच्चे को जन्म देने में मदद करता है.


हाशम अल-घाइलीआगे कहते हैं कि कृत्रिम गर्भ से एमनियोटिक लिक्विड के बहने के बाद आप अपने बच्चे को ग्रोथ पॉड से आसानी से निकाल पाएंगे." इतना ही नहीं इस प्रक्रिया में माता-पिता अपने बच्चे की बुद्धि, लंबाई, उसके बाल, आंखों का रंग त्वचा की टोन का भी चयन कर सकते हैं.