Baghdad Sweden Embassy: स्वीडन (Sweden) में इस्लामिक धर्म के पवित्र किताब कुरान (Quran) को जलाने के विरोध में प्रदर्शन थम नहीं रहे हैं. रॉयटर्स के रिपोर्ट की मुताबिक बगदाद (Baghdad) में गुरुवार (20 जुलाई) की सुबह सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने स्वीडिश दूतावास पर धावा बोल दिया और आग लगा दी.


रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि स्वीडिश दूतावास (Embassy) के किसी भी कर्मचारी को नुकसान नहीं पहुंचा है. हालांकि, बगदाद में स्वीडिश दूतावास के अधिकारियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया.


शिया धर्मगुरु मुक्तदा सद्र के समर्थक
स्वीडन में कुरान को जलाए जाने के बाद  शिया धर्मगुरु मुक्तदा सद्र के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, जिसके कारण पहले ही मुस्लिम-बहुल देशों में व्यापक विरोध प्रदर्शन और निंदा हुई थी.






शिया धर्मगुरु मुक्तदा सद्र का समर्थन करने वाले एक लोकप्रिय टेलीग्राम चैनल वन बगदाद की तरफ से वीडियो पोस्ट की गई. इस वीडियो में लोगों को गुरुवार को लगभग 1 बजे दूतावास के आसपास इकट्ठा होते और लगभग इसके एक घंटे बाद दूतावास परिसर में धावा बोलते और आग लगाते हुए दिखाया गया है.


हमले के समय दूतावास के अंदर मौजूदगी
बगदाद में स्वीडिश दूतावास से जुड़े वीडियो में दूतावास परिसर की एक इमारत से धुआं उठता हुआ दिखाया गया. रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि हमले के समय दूतावास के अंदर कोई था या नहीं. इससे पहले भी कई देशों के प्रमुखों ने स्वीडन को कुरान जलाने के मुद्दे पर चेतावनी दी है.


ये भी पढ़ें: Saudi-UAE Relation: एक-दूसरे से भिड़े दो मुस्लिम देश, सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने यूएई के राष्ट्रपति को दी थी 'खुली धमकी'