वॉशिंगटन: दुनिया में आतंक का सबसे खूंखार नाम अबु बकर अल बगदादी शनिवार की रात को मारा गया. उसे अमेरिकी सेना ने सीरिया के उत्तर पश्चिम इलाके में मार गिराया. खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस ऑपरेशन को लाइव देख रहे थे. बगदादी एक सुरंग में छिपा था लेकिन घेराबंदी ऐसी थी कि बचने का उसके पास कोई रास्ता नहीं था. वह मौत से पहले सुरंग के भीतर रोता-चिल्लाता रहा.


अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि 'क्रूर' संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी " एक कुत्ते और कायर की तरह" मारा गया. उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि अमेरिका के के..9 स्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन को उड़ा लिया. वह अपने जीवन के अंतिम क्षणों में वह रोया, चीखा-चिल्लाया.


ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के विशेष अभियान बलों ने रात के समय "साहसिक और जोखिम भरे अभियान’’ को शानदार ढंग से अंजाम दिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "वह आईएसआईएस का संस्थापक और नेता था जो दुनिया का सबसे क्रूर और हिंसक आतंकी संगठन है. अमेरिका कई वर्षों से बगदादी की तलाश कर रहा था. बगदादी को पकड़ना या मारना मेरे प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही."



ट्रंप ने कहा, "वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया. इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा. जिसने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते." उन्होंने कहा कि अभियान में एक भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, लेकिन बगदादी के कई समर्थक मारे गए और कई को पकड़ लिया गया. उन्होंने कहा कि उसके पास से बेहद संवेदनशील सामग्री और जानकारी मिली है.


पिछले पांच वर्षों में, बगदादी के ठिकाने के बारे में बहुत कम जानकारी मिल पाई थी. इस दौरान कई बार उसके मारे जाने की खबरें भी आईँ. बगदादी की मौत को राष्ट्रपति ट्रंप के लिये बड़ी राजनीतिक जीत माना जा रहा है, जो विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से महाभियोग की प्रक्रिया का सामना कर रहे हैं.


ट्रंप ने अभियान में सहयोग देने के लिये रूस, तुर्की, सीरिया, और इराक को धन्यवाद दिया. उन्होंने अभियान में मददगार जानकारी उपलब्ध कराने के लिये सीरियाई कुर्दों को भी धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा, "कुर्दों ने सैन्य भूमिका नहीं निभाई लेकिन उन्होंने हमें जानकारी उपलब्ध कराई."


बगदादी की पत्नी भी मारी गईं


उन्होंने कहा कि हमने रूस से बात करके उसे बताया कि हम वहां आ रहे हैं...उन्होंने बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी. हमने रूस को यह नहीं बताया कि हमारा अभियान क्या है. ट्रंप ने कहा, "यह एक खुफिया अभियान था. वहां घुसते ही हल्की गोलीबारी हुई, जिसका तुरंत जवाब दिया गया. अभियान की प्रक्रिया शाम पांच बजे (स्थानीय समयानुसार) शुरू की गई.


उन्होंने कहा कि अभियान से पहले उस परिसर से 11 बच्चों समेत कई लोगों को बचाया गया. डीएनए जांच में साबित हो गया है कि वह बगदादी था. हमले में उसकी दो पत्नियां भी मारी गईं. ट्रंप ने कहा कि बगदादी पर पिछले कुछ सप्ताह से अमेरिका लगातार निगरानी रखे हुए थे.


कितना खूंखार था बगदादी?


ISIS अपनी शुरुआत से ही दुश्मनों के सिर कलम करता था. ये बगदादी का सबसे पसंदीदा तरीका था. उसने 25 जुलाई 2014 को पहली बार 75 सीरियाई फौजियों का सिर कलम कर दिया था. बगदादी के वफादार लड़ाकों ने कभी कभी सिर में बिल्कुल नजदीक से गोली मारी. तो कभी किसी को ऊंची इमारतों से फेंक दिया जाता था. बगदादी ने अपने दुश्मनों को सिर कुचल कर मरवाया.


बगदादी ने अपने इने सारे क्रूर तरीकों से लोगों के बीच दहशत और डर कायम करना चाहता था. क्योंकि 2014 में इराक के मोसूल पर कब्जा जमाने के बाद ही बगदादी ने इस्लामिक राज्य स्थापित करने का एलान किया था. लेकिन अब 2019 में उसके सपने धराशायी हो गए.