Sacrificed on Bakrid: पाकिस्तान में बकरीद के मौके पर इस बार 12 लाख जानवरों की कुर्बानी दी गई. पाकिस्तान टेनर्स एसोसिएशन ने बुधवार को एक बयान में इस मामले का खुलासा किया. एसोसिएशन ने बताया कि ईद-अल-अजहा के मौके पर 500 अरब पाकिस्तानी रुपये के जानवरों को काटा गया है. एसोसिएशन के केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्य आगा सैयदैन ने बताया कि इस बार बकरीद के मौके पर 2 लाख 90 हजार गाय, 3 लाख 30 हजार बकरियां, 3 लाख 85 हजार भेड़ और 98 हजार ऊंटों को काटा गया. इसके अलावा 1 लाख 65 हजार भैसों की भी कुर्बानी दी गई. 


बकरीद के दिन पाकिस्तान में काटे गए जानवरों की कीमत 500 अरब से ज्यादा बताई गई है. सिर्फ खाल की कीमत 85 अरब बताई जा रही है. एसोसिएशन ने भीषण गर्मी की वजह से 40 फीसदी खाल के नुकसान की चिंता जताई है. अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान का चमड़ा उद्योग बकरीद के दिन कटने वाले जनवरों की खाल से सालभर का 20 फीसदी जरूरत पूरा कर लेता है. इस साल माना ये जा रहा है कि पाकिस्तान का चमड़ा उद्योग 20 फीसदी से अधिक आपूर्ति कर लेगा.


कुर्बानी देने पर अहमदिया समुदाय पर कार्रवाई
ईद-अल-अजहा के दिन जानवरों की कुर्बानी देने के आरोप में पाकिस्तान के 36 अहमदिया समुदाय के लोगों को गिरफ्तार किया गया है. समुदाय के एक नेता ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. अहमदिया समुदाय को पाकिस्तान में गैर मुस्लिम घोषित किया गया है. इसके बावजूद कुर्बानी देने पर कार्रवाई की गई है. जमात-ए-अहमदिया के पदाधिकारी आमिर महमूद ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि अहमदिया समुदाय के कम से कम 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें से ज्यादातर पंजाब प्रांत से हैं. 


सुरक्षित निपटान की अपील
पाकिस्तान में बकरीद के मौके पर भारी संख्या में जानवरों के कटने के बाद विमानों से पक्षियों के टकराने का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में पाकिस्तान की सरकार ने लोगों से अपील की है कि जानवरों को काटने के बाद अपशिष्ट पदार्थों का सुरक्षित निपटान करें. लोगों से अपील की गई है कि हवाई अड्डों के आसपास के इलाकों में जानवरों के अवशेष नहीं फेंकें. इससे पक्षियों और विमानों के टकराने का खतरा बढ़ जाता है.


यह भी पढ़ेंः Ajit Doval Mission: क्या है अजीत डोभाल का पाकिस्तान 3.0 मिशन, पाकिस्तानियों को टेंशन, हाथ से निकलने वाला है पीओके !