Balochistan War: बलूचिस्तान पर अब पाकिस्तानी सेना की पकड़ कमजोर होती जा रही है, लगभग पूरे सूबे पर बलूच लड़ाकों ने कब्जा कर लिया है. बलूचिस्तान में सेना और बलूच लड़ाकों के बीच जंग जैसे हालात हैं, इसमें दोनों पक्षों को भारी नुकसान हुआ है. बलूच लिबरेशन आर्मी ( BLA) ने दावा किया है कि उसने 'ऑपरेशन हेरोफ' शुरू किया है. बलूच आर्मी के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस ऑपरेशन के शुरू होने के छह घंटे के भीतर 102 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन में बलूच आर्मी का मजीद ब्रिगेड भी शामिल है, जिसमें आत्मघाती हमलावर हैं. 


ऑपरेशन हेरोफ में सेना के बेला कैंप पर कब्जा करना और सैन्य काफिलों पर घात लगाकर हमला करना शामिल है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने अलग-अलग जगहों पर मुठभेड़ के दौरान 21 आतंकवादियों को मार गिराया है. जीयंद बलूच ने एक बयान में बताया कि बेला में मिलिट्री बेस पर किए गए हमले में 40 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. बयान में कहा गया है कि बीएलए के फिदायीन यूनिट ने मिलिट्री बेस के एक बड़े हिस्से पर पिछले छह घंटों से कब्जा जमाया हुआ है. 


बेला मिलिट्री बेस पर कब्जा-बीएलए
बीएलए के बयान में कहा गया है कि 'मिलिट्री बेस पर अभी तक सभी फिदायीन सुरक्षित हैं और हमारे संपर्क में हैं.' इससे लगता है कि बीएलए लड़ाके आर्मी कैंप में हैं और दुश्मन के खिलाफ आगे बढ़ रहे हैं. बीएलए के बयान में कहा गया है कि रविवार की रात को बीएलए हमलावरों ने मिलिट्री बेस के मेन गेट और सुरक्षा चौंकियों पर विस्फोटक से लदे दो वाहनों में विस्फोट किया, जिससे सुरक्षा चौकियां नष्ट हो गई हैं. इसके बाद मजीद ब्रिगेड के फिदायीन लड़ाके बेला मिलिट्री कैंप में घुसे और 40 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. साथ ही बेस के एक बड़े इलाके पर कब्जा कर लिया. 


चेक प्वाइंट पर पहचान करके मार रहे बीएलए लड़ाके
दूसरी तरफ बीएलए लड़ाकों ने सभी हाइवे पर चेक प्वाइंट बना लिया है और अपना अधिकार जमा लिया है. इस ऑपरेशन में बलूच आर्मी का फतह स्क्वाड और स्पेशल टैक्टिकल ऑपरेशन स्क्वाड (STOS) शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि अब तक नाकाबंदी के दौरान हुई झड़पों में 62 से सैनिक मारे गए हैं. इस तरह से अभी तक 102 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है. बीएलए ने कहा है कि इस अभियान के दौरान सेना, लेवी और पुलिस के 22 से अधिक सदस्यों को पकड़ा गया है. बयान में कहा गया है कि चेक प्वाइंट पर दुश्मनों की पहचान करके उनको मारा गया है. 


यह भी पढ़ेंः India vs China: श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह पर भारत-चीन आमने-सामने, भारत ने एक तो ड्रैगन ने तैनात कर दिए तीन युद्धपोत