Balochistan Protest: बलूचिस्तान में वहां के सोशल एक्टिविस्ट जहीर बलोच को मिसिंग घोषित कर दिया गया है, जिसके बाद से बलूचिस्तान के क्वेटा शहर में प्रदर्शन तेज हो गया है. बलूच नेशनल मूवमेंट के सदस्यों ने पाकिस्तानी सरकार पर अपने लोगों को गायब करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि जून महीने में बलूचिस्तान के 12 जिलों से 54 लोग गायब हो गए हैं. उनका आरोप है कि पाकिस्तानी आर्मी लोगों को गायब करवा रही है. इन्हीं मसलों को लेकर बलूचिस्तान में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. इस मसले पर बातचीत के दौरान पाकिस्तान युवक ने कहा कि 'जिहाद जरूरी; है और उसने जिहाद की परिभाषा भी बताई.


दरअसल, पाकिस्तान के प्रसिद्ध के यूट्यूबर सोहैब चौधरी ने बलूचिस्तान में चल रहे प्रदर्शन को लेकर पाकिस्तान के लोगों से बात की है. इस दौरान पाकिस्तान के एक युवक ने कहा कि इस समय फिलिस्तीन में जिहाद की जरूरत है. युवक ने कहा कि इस्लाम के मुताबिक जिहाद जरूरी है और यह आवश्यकता पड़ने पर होते रहना चाहिए. युवक ने कहा कि 'जिहाद का मतलब दूसरे समुदाय के लोगों को मारना नहीं होता है, बल्कि जहां पर जुल्म हो रहा हो उसके हिसाब से वहां पर जिहाद होना चाहिए.'


बलूचिस्तान के लोग क्या 'जिहाद' कर रहे?
पाकिस्तानी युवक ने कहा कि मौजूदा समय में इजरायल ने फिलिस्तीन पर हमला कर किया है, ऐसे में दुनियाभर के मुसलमानों को इजरायल के खिलाफ जिहाद करना चाहिए. युवक ने कहा कि सबसे पहले इस्लाम का दर्जा है, इसके बाद नेशन है. जब सोहैब ने सवाल किया कि बलूचिस्तान, कश्मीर और यहां तक कि लाहौर में भी जुल्म हो रहा है क्या इसके खिलाफ भी जिहाद होना चाहिए. या जिस तरह से बलूचिस्तान के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, क्या वे जिहाद के हिसाब से सही कर रहे हैं. इन सवालों का जवाब देते हुए पाकिस्तानी युवक ने कहा कि बलूचिस्तान में सरकार को डेवलपमेंट करना चाहिए था, जो नहीं किया है. 



बलूचिस्तान में नहीं हो रहा डेवलपमेंट
युवक ने कहा कि बलूचिस्तान के लोग पंजाब में आकर पढ़ाई करते हैं, वहां पर कोई यूनिवर्सिटी नहीं है. एजुकेशन की व्यवस्था नहीं है, ऐसे में वहां के लोग संघर्ष कर रहे हैं. युवक ने कहा कि जिहाद का मतलब हिंसा करना नहीं है. पाकिस्तानी युवक ने कहा कि जिस तरह से पाकिस्तान में इमरान खान के साथ जुल्म हो रहा है, उसके हिसाब से जिहाद के तहत प्रदर्शन किया जा सकता है. 


यह भी पढ़ेंः Muharram in Afghanistan: अफगानिस्तान में मुहर्रम पर 'बैन', तालिबानियों ने फाड़े झंडे और फिर...