सियोल: संयुक्त राष्ट्र (यूनाटेड नेशंस) के पूर्व महासचिव बान की-मून ने दक्षिण कोरिया लौटने के बाद संकेत दिया है कि वह आने वाले राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद उम्मीदवार हो सकते हैं. उन्होंने इससे जोड़कर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर 10 साल के अपने कार्यों का भी ज़िक्र किया.


कोरिया हेराल्ड के मुताबिक, बान ने एक व्यापारी से भारी रिश्वत लेने के आरोपों से फिर से इनकार किया. इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बीते गुरुवार को पहुंचने के बाद उन्होंने कहा, "मैंने लोगों की राय जानने का संकल्प लिया है और मेरी यह योजना शुक्रवार से शुरू हो रही है." उन्होंने आगे कहा, "इसके बाद मैं शांत मन से कोई फैसला लूंगा, जिसका मेरे अपने हितों से कोई लेना-देना नहीं है. फैसले में ज्यादा देर नहीं होगी."


संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी के रूप में बान का लगातार दूसरा कार्यकाल 31 दिसंबर को खत्म हो गया. इसके बाद वे अपनी पत्नी यो सोन-टीक के साथ दक्षिण कोरिया लौट आए. हालांकि, बान ने सीधे तौर पर राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के घोषणा से परहेज किया, लेकिन उन्होंने एक बार फिर देश के नेतृत्व का हिस्सा बनने की इच्छा जाहिर की.