बांग्लादेश ने आजादी के 50 साल बाद कुछ ऐसा किया है जिसकी वजह से बाकी देश उसकी सराहना कर रहे हैं. बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर एक ट्रांसजेंडर को पहली बार न्यूज एंकर बनाया है. तश्नुवा आनन शिशिर नाम की इस ट्रांसजेंडर ने बोइशखी टीवी पर 3 मिनिट का बुलेटिन पढ़ा और नई मिसाल कायम की. तश्नुवा वैसे पेशे से मॉडल और एक्टर भी हैं, लेकिन अब वो एक न्यूज एंकर भी बन गई हैं.


दरअसल, बोइशखी टीवी के हेड ने बताया कि दो ट्रांसजेंडर महिलाओं को चैनल की न्यूज और नाटक के लिए नियुक्त किया गया है. ये पहली बार है जब देश के लोगों ने एक ट्रांसजेंडर महिला को समाचार बुलेटिन पेश करते देखा है, इससे बांग्लादेश में हजारों ट्रांसजेंडरों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी. एंकरिंग के अनुभव को लेकर तश्नुवा आनन शिशिर ने कहा मैं अंदर से कांप रही थी.


तश्नुवा की आपबीती :


29 साल की तश्नुवा ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो न्यूज पड़ते समय काफी घबराई हुई थीं, और बहुत भावुक हो रही थी. वहीं अपनी निजी जिंदगी के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें ट्रांसजेंडर होने का पता अपनी किशोरावस्था में लगा था, जिसके बाद उनके परिवार ने उनका साथ नहीं दिया और उनको अकेला कर दिया. निराश होकर तश्नुवा ने आत्महत्या करने की कोशिश भी की थी. अंत में उन्होंने अपना घर छोड़ा और जिंदगी में आगे बढ़ी. उन्होंने एक ढाका विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य का अध्ययन शुरू किया, जिसे वो अब न्यूज चैनल में मिली नौकरी के साथ जारी रख रही हैं.


ट्रांसजेंडरों की राह हुई आसान:


बांग्लादेश में आधिकारिक तौर पर 10,000 से ज्यादा ट्रांसजेंडर लोग हैं, लेकिन कार्यकर्ताओं का कहना है कि वास्तविक संख्या बहुत ज्यादा है. साथ ही बताया कि ट्रांसजेंडरों को सामाजिक अलगाव, यौन शोषण और उत्पीड़न के अन्य रूपों का सामना करना पड़ता है. इनके लिए रोजगार पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन साल 2013 में प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार ने ट्रांसजेंडर लोगों को एक अलग लिंग के रूप में पहचान करने की अनुमति दी थी, जिसके बाद उन्हें साल 2018 में मतदान का अधिकार दिया गया. वहीं बोईशाखी टीवी ने ट्रांसजेंडर को नौकरी देकर बदलाव की राह पर एक और कदम बढ़ाया है.


इसे भी पढ़ेंः


Harry-Meghan Interview: रंगभेद के आरोप पर बंकिघम पैलेस सख्त, कहा- क्वीन ने इसे गंभीरता से लिया


चीन अभी भी LAC पर कई हिस्सों से पीछे नहीं हटा, अमेरिका के एक टॉप कमांडर का दावा