Bangladesh BNP Protest: बांग्लादेश में विपक्ष ने शेख हसीना (Sheikh Hasina) की सरकार के खिलाफ बड़ा मोर्चा खोल दिया है. सरकार को विपक्ष में बैठी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. विपक्षी पार्टी बीएनपी के नेतृत्व में बुलाई गई रैली में हजारों की संख्या में पार्टी के समर्थक और उनके नेता जुटे. इस रैली में शामिल बीएनपी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने पीएम शेख हसीना से इस्तीफा देने की मांग की.


बीएनपी की मांग है कि बांग्लादेश (Bangladesh) में नए सिरे से चुनाव हो. शनिवार को ढाका में गोलापबाग स्‍पोर्ट्स ग्राउंड पर प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ जमा हुई, जहां लोगों ने सरकार के खिलाफ नारे लगाए.


बांग्लादेश में विपक्षी BNP की क्या है मांग?


बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के समर्थक और नेता शेख हसीना की सरकार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे थे. बीएनपी का कहना है कि प्रधानमंत्री के पद से शेख हसीना इस्ताफा दें और देश में नए सिरे से चुनाव कराए जाएं. इस बीच बीएनपी के 7 सांसदों ने प्रदर्शन के दौरान ही अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी. बीएनपी सांसद रूमिन फरहाना ने आरोप लगाया कि शेख हसीना की सरकार बेहद ही निरंकुश है और सत्ता तक पहुंचने के लिए चुनाव में धांधली की गई. 


प्रतिबंधों के बावजूद जुटी भीड़


बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार की ओर से विपक्ष की इस रैली पर कई तरह के सख्त प्रतिबंध लगाए थे, बावजूद इसके भारी संख्या में लोग रैली में जुटे. बांग्लादेश की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ढाका के सैयदाबाद में गोलापबाग मैदान समर्थकों से खचाखच भर गया था. ये सभी लोग लगातार प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ नारे लगाते हुए इस्तीफे की मांग कर रहे थे. कई पाबंदियों के बावजूद भारी संख्या में समर्थकों का जुटना सरकार के लिए बड़ी चुनौती की तरह है. 


अवामी लीग सतर्क


बांग्लादेश में साल 2009 से ही शेख हसीना (Sheikh Hasina) की सरकार है. विपक्षी पार्टी बीएनपी के विरोध को देखते हुए शेख हसीना की अवामी लीग (Awami League) पार्टी ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने भी अपनी सरकार के समर्थन में मार्च निकाले. उन्होंने जुलूसों में अवामी लीग के नारे लगाए. बता दें कि बांग्लादेश में आगामी आम चुनाव साल 2024 में होने हैं.


ये भी पढ़ें:


Iran: प्रदर्शनकारी महिलाओं की सुंदरता नष्ट करने के लिए चेहरे पर गोली मार रही ईरानी पुलिस, डॉक्टरों का खुलासा