Bangladesh Boat Tragedy: बांग्लादेश (Bangladesh) में रविवार को कोरोटा नदी में हिंदू श्रद्धालुओं (Hindu Devotees) को बोदेश्वरी मंदिर ले जा रही एक नौका पलट जाने के बाद रेस्क्यू टीम ने सात और शव (Dead Bodies) बरामद किए, जिसके बाद इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है. पुलिस ने इस बात की जानकारी दी. कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. इस नाव में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे सवार थे. हादसे की वजह नाव का खराब रखरखाव और भीड़भाड़ को बताया जा रहा है. 


जिला पुलिस प्रमुख सिराजुल हुडा ने कहा कि सात शव कोरोटा नदी (Korota River) में बोडा शहर के पास से बरामद किए गए हैं जहां नाव पलट गई थी. पुलिस ने रविवार को बताया कि इस नाव में कुल 90 लोग सवार थे, जिनमें से 50 तीर्थयात्रियों थे. जिला पुलिस प्रमुख ने एफपी को बताया कि 60 लोग अब भी लापता हैं. उन्होंने बताया कि नाव में क्षमता से तीन गुना अधिक लोग सवार थे. हादसे वाले दिन सुबह भारी बारिश हुई थी और इसलिए जब नौका ने अपना सफर शुरु किया तो तीर्थयात्रयों ने नाव को जल्दी से मंदिर तक पहुंचाने के लिए जोर देना शुरू कर दिया. 


10 लोगों का किया गया रेस्क्यू


पुलिस के मुताबिक, नाविक ने कुछ लोगों को नाव पर से वजन कम करने के लिए उससे उतरने के लिए कहा, लेकिन किसी ने उसकी बात नहीं सुनी. स्थानीय मीडिया ने कहा कि कम से कम 10 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल भेजा गया है. वहीं, हादसे से जुड़ा एक वीडिया भी सामने आया है, जिसमें भीड़भाड़ वाली नाव को अचानक पलटते हुए और यात्रियों को कीचड़ भरी नदी में गिरत हुए दिखाया गया है.




मुस्लिम बहुल बांगलादेश में हजारों हिंदू हर साल सदियों पुराने बोदेश्वरी मंदिर के दर्शन करने आते हैं. रविवार को बांग्लादेश में सबसे बड़े हिंदू त्योहार दुर्गा पूजा की शुरुआत हुई - और पूर्वी भारत में भी - मंदिर में बड़ी भीड़ उमड़ी. 


पहले भी हो चुकी है इस तरह की घटना


बता दें कि यह कोई पहली घटना नहीं इसी प्रकार की एक घटना इससे पहले भी घटित हो चुकी है. जिसमें कई लोगों को अपना जान गंवानी पड़ी थी. पिछले दिसंबर में दक्षिणी बांग्लादेश में एक भरी हुई तीन मंजिला नौका में आग लगने से लगभग 40 लोगों की मौत हो गई थी. जून 2020 में ढाका में एक अन्य जहाज से टकराने के बाद एक नौका डूब गई, जिसमें कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई. वहीं, जून 2015 में एक भीड़भाड़ वाला जहाज राजधानी के पश्चिम में एक नदी में एक मालवाहक जहाज से टकरा गया था, जिसमें 78 लोग मारे गए थे. 


इसे भी पढ़ेंः-


पायलट से दुश्‍मनी के खेल में हाथ तो नहीं जला बैठे गहलोत, अध्‍यक्ष बने तो मुसीबत, सीएम रहे तो और मुश्किल


India GDP Growth Rate: S&P ग्लोबल रेटिंग ने कहा, महंगाई से अभी नहीं मिलेगी राहत, 2022-23 में 7.3% रह सकता है GDP