Nora Fatehi Bangladesh Program: दुनिया के कई देशों में इस वक्त मंदी देखी जा रही है. पैसे बचाने के लिए इन देशों की सरकारें अलग तरह के निर्णय ले रही हैं. इसी कड़ी में अब बांग्लादेश (Bangladesh) की सरकार ने पैसे बचाने के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही (Nora Fatehi) के डांस प्रोग्राम पर रोक लगा दी है. नोरा फतेही बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक कार्यक्रम में परफॉर्म करने वाली थीं जिसके लिए सरकार ने अनुमति देने से इनकार कर दिया है.


बांग्लादेश सरकार ने मितव्ययिता उपायों के हिस्से के रूप में डॉलर बचाने के लिए ये फैसला लिया है. बांग्लादेश के सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय ने सोमवार (17 अक्टूबर) को जारी एक नोटिस में कहा कि नोरा फतेही को वैश्विक स्थिति को देखते हुए और विदेशी मुद्रा भंडार को बनाए रखने के उद्देश्य से अनुमति नहीं दी गई. नोरा को 18 नवंबर को ढाका में वुमन लीडरशिप कॉपोरेशन के एक कार्यक्रम में परफॉर्म करना था और पुरस्कार प्रदान करने के लिए आना था. 


कैसी ही विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति?


मंत्रालय ने घटते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच डॉलर के भुगतान पर केंद्रीय बैंक के प्रतिबंधों का जिक्र किया, जो 12 अक्टूबर तक घटकर 36.33 बिलियन डॉलर हो गया. ये लगभग चार महीने के आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है. एक साल पहले ये 46.13 बिलियन डॉलर था. नोरा फतेही एक मोरक्को-कनाडाई परिवार से आती हैं. उन्होंने 2014 में हिंदी फिल्मों में अपनी शुरुआत की थी. 


आईएमएफ बांग्लादेश से करेगा बातचीत


आईएमएफ (IMF) में एशिया और प्रशांत विभाग के उप निदेशक ऐनी-मैरी गुल्डे-वुल्फ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष इस महीने के अंत में बांग्लादेश (Bangladesh) को अपना पहला वार्ता मिशन भेजने की तैयारी कर रहा है ताकि बांग्लादेश ने जो लोन मांगा है उसके लिए सरकार के साथ बातचीत शुरू हो सके. उन्होंने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार अभी एक अच्छे स्तर पर है, लेकिन नीचे जा रहा है. आईएमएफ एक आर्थिक कार्यक्रम आयोजित करने पर चर्चा कर रहा है जिसमें अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और मंदी से बचाने के उपाय शामिल होंगे. 


ये भी पढ़ें- 


समुद्र के बीचों बीच मिस्ट्री ब्वॉय के साथ नजर आईं Nora Fatehi, तस्वीरें देख नजरें हटा पाना होगा मुश्किल!