Bangladesh Crisis LIVE: क्या शेख हसीना अभी भी हैं बांग्लादेश की PM? बेटे का दावा- मां को तो इस्तीफा...

Bangladesh crisis Live: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनने के बाद भी हिंसा जारी है. हिंसक प्रदर्शन के बाद वहां के चीफ जस्टिस को इस्तीफा देना पड़ा. सुप्रीम कोर्ट के परिसर में सेना की तैनाती की गई है.

एबीपी लाइव Last Updated: 10 Aug 2024 10:43 PM
Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश को लेकर बीजेपी का कांग्रेस पर तंज

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार कांग्रेस पर बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों पर चुप्पी साधने का आरोप लगा रही है. इस बीच बीजेपी ने एक्स पर एक राहुल गांधी का कार्टून बनाकर फोटो शेयर किया, जिसमें नेता प्रतिपक्ष गाजा के लोगों के फूल दे रहे हैं तो बांग्लादेश के लोगों को कैक्टस देते नजर आ रहे हैं.





Bangladesh Crisis LIVE: मोहम्मद यूनुस ने हिंदुओं को नुकसान से बचाने का किया आह्वान

बांग्लादेश सरकार के अंतरिम नेता मोहम्मद यूनुस ने देश में अलपसंख्य समुदायों पर हुए हमलों की निंदा करते हुए इसे जघन्य करार दिया. ढाका ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने युवाओं से सभी हिंदू, ईसाई और बौद्ध परिवारों को नुकसान से बचाने का आह्वान किया.

Bangladesh Crisis LIVE: क्या शेख हसीना अभी भी हैं बांग्लादेश की PM?

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार का कार्यभार देख रहे हैं. इस बीच सजीब वाजेद ने दावा किया है बांग्लादेश छोड़ने से पहले उनका मां शेख हसीना ने प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा नहीं दिया था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि सोमवार को जब प्रदर्शनकारी शेख हसीना के आवास पर पहुंचे तब तक उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया था. उन्होंने कहा कि मेरी मां ने कभी आधिकारिक तौर पर इस्तीफा नहीं दिया. उन्हें समय नहीं मिला.

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश के हिंदुओं के लिए चुप है कांग्रेस- हिमंत बिस्वा सरमा का आरोप

बांग्लादेश में हिंदुओं की स् पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार बांग्लादेश के हिंदुओं के हित में कदम उठायेगी. मेरा मानना है कि सिर्फ बांग्लादेश ही नहीं पर असम, बंगाल और झारखंड में भी हिंदुओं की जनसंख्या कम हो रही है." उन्होंने कहा, "कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने गाजा के समर्थन में कई बार प्रदर्शन, बयान और ट्वीट किए, लेकिन बांग्लादेश के हिंदुओं के लिए चुप है."

Bangladesh Crisis LIVE: नया बांग्लादेश बनाने की जिम्मेदारी हमारी- मोहम्मद यूनुस

मोहम्मद यूनुस को देश में व्यवस्था बहाल करने और लोकतांत्रिक सुधारों को लागू करने के चुनौतीपूर्ण कार्य का सामना करना पड़ रहा है. मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने एकता के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "हमारी जिम्मेदारी एक नया बांग्लादेश बनाने की है."

Bangladesh Crisis LIVE: हमें अबू सईद की तरह खड़ा होना होगा- मोहम्मद यूनुस

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने शनिवार को हिंसा प्रभावित देश के लोगों से अपील की कि वे छात्र नेता अबू सईद का अनुकरण करें जो सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान बहादुरी के साथ डटे रहे जिससे शेख हसीना सरकार के पतन का मार्ग प्रशस्त हुआ. उन्होंने कहा कि हमें अबू सईद की तरह खड़ा होना होगा.

Bangladesh Crisis LIVE: कुछ लोग बांग्लादेश को लेकर फैला रहे अफवाह

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, "कुछ लोगों यह अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं कि जो हमारे पड़ोसी बांग्लादेश में हुआ वह हमारे भारत में भी होगा, यहा बेहद चिंताजनक है. ये वो लोगो कह रहे हैं कि जो इस देश का सांसद रह चुका है और दूसरा विदेश सेवा में काफी कुछ देख चुके हैं."

Bangladesh Crisis LIVE: स्कूल कॉलेज के बच्चे संभाल रहे ट्रैफिक व्यवस्था

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद उपद्रिवियों ने कई जगहों पर हिंदुओं का निशाना बनाया. कई ऐसी खबरें भी सामने आई है, जिसमें कहा गया कि मंदिरों में भी आग लगा दी गई. इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व पीएम शेख हसीना के इस्तीफे पांच दिन बाद भी देश के कई इलाकों में हालात खराब ही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी ढ़ाका में कहीं भी पुलिस मौजूद नहीं. रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ढ़ाका की सुरक्षा व्यवस्था की कमान सेना ने संभाल रखी है. स्कूल कॉलेज के बच्चे हाथ में डंडा लेकर ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहे हैं.

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश की हालत के लिए आईएसआई जिम्मेदार- सजीब वाजिद

बांग्लादेश में तख्तापलट के लिए पूर्व पीएम शेख हसीना के बेटे सजीब वाजिद ने आईएसआई को जिम्मेदार ठहराया. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में सरकार के खिलाफ इस तरह को विरोध होने का कोई कारण नहीं था, सरकार ने तो आरक्षण को घटा दिया था. उन्होंने कहा कि विदेशी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बांग्लादेश में इस तरह की स्थिति पैदा की है.

Bangladesh Crisis LIVE: हमारे युवाओं ने पूरी दुनिया को किया चकित

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस के कहा कि हमारे छात्रों और युवाओं ने पूरी दुनिया को चकित कर दिया है. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने उनकी हालिया उपलब्धियों को देश की दूसरी जीत बताया और उनसे आग्रह किया कि वे सुनिश्चित करें कि यह जीत खो न जाए. उन्होंने पुरानी पीढ़ी से एक तरफ हटकर युवाओं के लिए रास्ता बनाने का आह्वान किया.

Bangladesh Crisis LIVE: असम से होने वाले व्यापार लगी रोक

बांग्लादेश में अशांति को लेकर असम से होने वाला व्यापार फिहलहाल सस्पेंड कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक असम के करीमगंज जिले में मौजूद एक मात्र चेक पोस्ट को बंद कर दिया गया. यह चेक पोस्ट  जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर सुतारकांडी क्षेत्र में स्थित है

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश संकट के कारण भारतीय कपड़ा उद्योग प्रभावित- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि बांग्लादेश संकट के कारण भारतीय परिधान क्षेत्र में थोड़ी अनिश्चितता देखी जा रही है. उन्होंने उम्मीद जताई कि वहां की अंतरिम सरकार जल्द ही समस्याओं को सुलझा लेगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सीतारमण ने बजट बाद पारंपरिक रूप से भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधन के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि पड़ोसी देश के साथ सीमाएं सुरक्षित रहें.

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने भी दिया इस्तीफा

बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अब्दुर रऊफ तालुकदार ने भी चीफ जस्टिस के साथ कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय के सलाहकार सालेहुद्दीन अहमद के अनुसार उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है.

Bangladesh Crisis LIVE: चीफ जस्टिस को सुप्रीम कोर्ट छोड़कर भागना पड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट को घेर लिया. स्थिति तेजा से बिगड़ती गई, जिसके बाद चीफ जस्टिस ने अपने इस्तीफे की घोषणा करने से पहले ही परिसर से भाग गए.

Bangladesh Crisis LIVE: शेख हसीना के करीबी थे चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन

प्रदर्शनकारियों की अल्टीमेटम के बाद बांग्लादेश के चीफ जस्टिस ने  इस्तीफा दे दिया. चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन को पिछले साल ही नियुक्त किया गया था. वह पूर्व पीएम शेख हसीना का करीबी माना जाता है.

Bangladesh Crisis LIVE: हिंदुओं पर हिंसा को लेकर शेख हसीना के बेटे का बयान

बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हिंसा करने की कई खबरें सामने आई है. इसे लेकर पूर्व पीएम शेख हसीना के बेटे ने कहा, "पिछला 15 साल बांग्लादेश के इतिहास में अल्पसंख्यकों के लिए सबसे सुरक्षित समय था. अब अल्पसंख्यक देश से भागने की कोशिश कर रहे हैं. बांग्लादेश में कानून व्यवस्था बहाल करने और अल्पसंख्यकों को सुरक्षित रखने के लिए जो कर सकता हूं वह करना चाहता हूं."

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश के सीजेआई ने दिया इस्तीफा

बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों के अल्टीमेटम के बाद वहां के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. प्रदर्शनकारियों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में सेना की तैनाती की गई है.

Bangladesh Crisis LIVE: बांग्लादेश की नई सरकार में दो छात्र नेता बने मंत्री

बांग्लादेश में शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद अंतरिम सरकार का गठन किया गया है. मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार में दो छात्र नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ महमूद को भी मंत्री बनाए गए हैं. 

बैकग्राउंड

Bangladesh Crisis Live: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस वहां की अंतरिम सरकार के प्रमुख बनाए जा चुके हैं. इसके बाद भी बांग्लादेश में हिंस थमने का नाम नहीं ले रहा है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बांग्लादेश में शनिवार (10 अगस्त 2024) को वहां के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया गया, जिसके बाद चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन को हसन को इस्तीफा देना पड़ा.


रिपोर्ट में बताया गया लोगों का विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के परिसर में सेना की तैनात करना पड़ा. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने शुक्रवार को नवनियुक्त सलाहकार परिषद के विभागों की घोषणा की और रक्षा सहित 27 मंत्रालयों का प्रभार अपने पास रखा. उन्होंने अनुभवी राजनयिक मोहम्मद तौहीद हुसैन को विदेश मंत्रालय का प्रमुख नियुक्त किया. सेना के सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर जनरल एम सखावत हुसैन को गृह मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया.


ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक लगभग चार दिनों के बाद सेना की सहायता से लगभग 29 पुलिस थानों में गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं. भारत बांग्लादेश की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए है. भारत ने बांग्लादेश से लगे सभी बॉर्डर पर सुरक्षा अलर्ट जारी कर रखा है. पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के सीतलकूची में बाड़युक्त सीमावर्ती क्षेत्र में शुक्रवार सुबह उस समय तनाव पैदा हो गया था, जब लगभग एक हजार घबराए हुए बांग्लादेशी नागरिक भारत में घुसने और शरण लेने की कोशिश में बाड़ के दूसरी ओर जमा हो गए.


सीमा सुरक्षा बल ने पुष्टि की है कि बाद में बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के जवानों ने बांग्लादेशियों को वहां से हटा दिया. भीड़ में कथित तौर पर ज्यादातर बांग्लादेशी हिंदू शामिल थे. वे बांग्लादेश के लालमोनिरहाट जिले के गेंडुगुरी और दोइखवा गांवों में एक जलाशय के किनारे बाड़ से लगभग 400 मीटर दूर एकत्र हुए थे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.