Bangladeh Violence: बांग्लादेश में शेख हसीना के तख्तापलट के बाद नई अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. ग्लोबल माइक्रोक्रेडिट आंदोलन के जनक और नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार का मुखिया चुना गया है. इस बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कहा है कि अगर कानून मंत्रालय अनुरोध करता है तो वह पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को वापस लाने के लिए कदम उठाएगी. जो छात्रों के हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद देश छोड़कर भाग गई थीं.


सरकारी समाचार एजेंसी बांग्लादेश संगबाद संस्था (बीएसएस) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने रविवार (11 अगस्त) को कहा कि यदि कानून मंत्रालय अनुरोध करता है तो वह पूर्व पीएम शेख हसीना को वापस लाने के लिए कदम उठाए जाएंगे. वो छात्रों के हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद देश छोड़कर भारत पहुंची थीं.


'ढाका-दिल्ली से करना चाहता है मजबूत संबंध'


दरअसल, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार ने पिछले हफ्ते ही शपथ ली थी. मोहम्मद तौहीद हुसैन ने ढाका-दिल्ली संबंधों को संबोधित करते हुए कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि लोग महसूस करें कि भारत बांग्लादेश का एक अच्छा दोस्त है. हम ऐसा चाहते हैं, हम ढाका और दिल्ली के संबंधों को उस दिशा में आगे बढ़ाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार चाहती हैं कि भारत इस संबंध में हमारा सहयोग करे.


'बांग्लादेश सभी देशों के साथ चाहता है अच्छे संबंध' 


बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना फिलहाल में भारत में रह रही हैं. हाल ही में उन्होंने अमेरिका पर आरोप लगाया था कि उन्हें सत्ता से हटाने में अमेरिका की भूमिका रही है. इस दौरान विदेश मामलों के सलाहकार मोहम्मद तौहीद हुसैन ने कहा, "हमारी नीति अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करते हुए सभी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना है. हम सभी के साथ दोस्ती और किसी के साथ दुश्मनी नहीं चाहते हैं. हमारा लक्ष्य संतुलित संबंध स्थापित करना है."


देश में निष्पक्ष आम चुनाव कराने का है उद्देश्य- तौहीद हुसैन


मोहम्मद तौहीद हुसैन ने आगे कहा कि हमारा प्राथमिक काम अपने हितों की रक्षा करना है. उन्होंने कहा, "यह मान लेना बेमानी है कि यह अंतरिम सरकार केवल किसी विशेष दिशा पर केंद्रित है. हम भारत और चीन सहित सभी के साथ सहज और सकारात्मक संबंध बनाए रखना चाहते हैं." हुसैन ने देश में आम चुनाव की संभावना का भी संकेत देते हुए कहा, "हमारा मुख्य उद्देश्य निष्पक्ष चुनाव कराना है. इस समय अटकलें लगाना अनावश्यक है."


ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट को न्याय से किया गया वंचित, प्रियंका चतुर्वेदी ने क्यों साधा IOA पर निशाना?