Bangladesh General Election Date: अगस्त, 2024 में पड़ोसी देश बांग्लादेश में हुए सियासी उठापठक और पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपदस्थ किए जाने के बाद बनी अंतरिम सरकार ने देश में चुनाव कराने को लेकर संकेत दिए हैं. अंतरिम सरकार के सलाहकार डॉ असिफ नज्रूल के बयान में कहा गया, "चुनाव अगले एक साल के भीतर हो सकते हैं लेकिन इसमें कई कारक हैं. चुनाव की दिशा में सुधार और राजनीतिक समझौते जरूरी हैं. अन्य कारकों में सर्च कमिटी और चुनाव आयोग का गठन, मतदाता सूची की तैयारी आदि शामिल हैं. अगर ये सभी कारक पूरे हो जाते हैं तो चुनाव अगले साल हो सकते हैं."


कानून, न्याय और संसदीय मामलों के मंत्रालय के मंत्री डॉ. असिफ नज्रूल ने कहा, "चुनाव बहुत महत्वपूर्ण नीति निर्णय होते हैं. इसका समय तय करना मुख्य सलाहकार की नेतृत्व में होगा. केवल उन्हीं के पास इसे घोषित करने का अधिकार है." दरअसल, बांग्लादेश इस समय एक अस्थिर राजनीतिक स्थिति से गुजर रहा है. अगस्त के शुरूआती हफ्ते में तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा था. फिलहाल वह भारत में रह रही हैं.


शेख हसीना को कोटा प्रणाली को खत्म करने के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था. ये विरोध प्रदर्शन एक वक्त के बाद हिंसा का रूप ले चुका था. इस उथल-पुथल के दौरान, बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, खासकर हिंदुओं को लक्षित करके कई हिंसक घटनाएं और अराजकता देखी गई. विरोध प्रदर्शनों और झड़पों के दौरान 600 से अधिक लोगों की मौत हुई. इसके बाद आठ अगस्त को, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मुहम्मद युनूस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ दिलाई गई. वहीं अंतरिम सरकार ने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेना की शक्तियों का विस्तार किया है.


ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे से रिटायर कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! फिर नौकरी दे रही सरकार, जानें- कितना होगी पगार