Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अब अंतरिम सरकार का गठन होगा. बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज-जमान ने 48 घंटे में अंतरिम सरकार बनाए जाने की बात कही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में सेना प्रमुख वकार-उज-जमान शामिल होंगे. वकार-उज-जमान रिश्ते में बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के जीजा हैं. हालांकि, अंतरिम सरकार को लेकर सामने आई खबरों की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 


अंतरिम सरकार में शामिल होने वाले संभावित नाम


- डॉ. सलीमुल्लाह खान


- डॉ. आसिफ नजरुल


- न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मोहम्मद अब्दुल वहाब मिया


- जनरल (सेवानिवृत्त) इकबाल करीम भुइयां


- मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद इफ्तिखार उद्दीन


- डॉ. देबप्रिया भट्टाचार्य


- मतिउर रहमान चौधरी


- ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) एम सखावत हुसैन


- डॉ. हुसैन ज़िल्लुर रहमान


- न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एम ए मतिन


कौन हैं वकार-उज-जमान?


शेख हसीना और वकार-उज-जमान रिश्तेदार हैं. खबरों की मानें तो वकार-उज-जमान रिश्ते में शेख हसीना के जीजा लगते हैं. कई रिपोर्ट्स में ये दावा भी किया गया है कि बांग्लादेश आर्मी चीफ की पत्नी (बेगम साराहनाज कामालिका रहमान) शेख हसीना के चाचा की बेटी हैं.


कब संभाला था जिम्मा?


वकार-उज-जमान जून 2024 में देश की सेना की कमान संभाली थी. डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद वकार-उज-जमान ने लंदन के किंग्स कॉलेज से डिफेंस स्टडीज में एमए की डिग्री हासिल की. वकार-उज-जमान काफी शिक्षित और समझदार हैं.


भारत भी हुआ सतर्क

 

पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में बिगड़े हालातों के बाद भारत भी पूरी तरह से सतर्क है. जहां बीएसएफ सीमा को लेकर सतर्क है तो वहीं भारतीय रेलवे ने भी कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. खबर है कि रेलवे ने छह अगस्त तक बांग्लादेश जाने वाली ट्रेनों को कैंसिल करने काै फैसला किया है.

 

अवामी लीग की नेता शेख हसीना बांग्लादेश से भारत पहुंच गई हैं. भारत में कछ दिन रुकने के बाद वो लंदन के लिए रवाना होंगी.