Bangladesh Government Crisis: पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में सेना ने देश की कमान अपने हाथ में ले ली है. सेना ने देश में सरकार बनाने का ऐलान किया है. बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज-जमान और शेख हसीना एक-दूसरे के रिश्तेदार हैं. बांग्लादेश की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्मी चीफ शेख हसीना के जीजा हैं.


शेख हसीना के रिश्तेदार हैं जनरल वकार


स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुकाबिक बांग्लादेश आर्मी चीफ की पत्नी (बेगम साराहनाज कामालिका रहमान) शेख हसीना के चाचा की बेटी हैं. जनरल वकार के ससुर और शेख हसीना के चाचा नाम मुस्तफिजुर रहमान है, जो 24 दिसंबर, 1997 से 23 दिसंबर, 2000 तक बांग्लादेश सेना के सेना प्रमुख के रूप में काम कर चुके हैं.


इसी साल संभाला सेना प्रमुख का कार्यभार


बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार-उज-जमान ने जून 2024 में देश के रक्षा बलों का नेतृत्व संभाला था. उन्होंने डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद लंदन के किंग्स कॉलेज से डिफेंस स्टडीज में एमए की डिग्री ली.


जनरल वकाल ने कहां-कहां काम किया


सेना की वेबसाइट के अनुसार, जनरल वकार ने एक इन्फैंट्री बटालियन, बीडी सेना की एकमात्र स्वतंत्र इन्फैंट्री ब्रिगेड और एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी. साढ़े तीन दशक के करियर में उन्होंने शेख हसीना के साथ भी मिलकर काम किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत सशस्त्र बल डिवीजन में प्रमुख स्टाफ अधिकारी के रूप में भी काम किया है.


जनरल ववकार उज जमां ने बांग्लादेश की बागडोर अपने हाथों में लेते हुए कहा कि वह स्थिति को नियंत्रण में लाने की पूरी जिम्मेदारी लेंगे. उन्होंने आश्वासन दिया कि सेना प्रदर्शनकारियों की सभी मांगों को पूरा करेगी.


सेना प्रमुख वकर-उज़-ज़मान ने यह भी बताया कि उन्होंने बीएनपी, जातीय पार्टी और जमात-ए-इस्लामी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें अफिस नजरुल और जोनायत साकी भी मौजूद थे.


इस बीच शेख हसीना दिल्ली पहुंच गई हैं. सूत्रों की मानें तो उन्होंने यहां रहने के लिए शरण तो नहीं मांगी है पर वह कुछ समय तक भारत में जरूर रहेंगी. वह यहां से लंदन (यूके) के लिए रवाना हो सकती हैं.


ये भी पढ़ें : Bangladesh Government Crisis: परिवार का कत्ल-ए-आम, देश निकाला और नजरबंद, ऐसी रही शेख हसीना की अब तक की जिंदगी