Bangladesh Government Crisis News: भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में सोमवार (5 अगस्त 2024) को तख्तापलट हो गया और यहां कि पीएम ने इस्तीफा देकर देश छोड़ दीं. बीते कुछ दिनों से बांग्लादेश हिंसक झड़प में झुलसा हुआ, जिसमें कम से कम 300 लोगों के मारे जाने की खबर है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उपद्रवियों ने वहां इस्कॉन और काली मंदिर सहित हिदुंओं के घरों को भी निशाना बनाया, जिससे भक्तों को शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा.


हिंसक झड़प में हिंदू पार्षद की मौत


डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में हुए हिंसक विरोध में रविवार (4 अगस्त 2024)  को रंगपुर सिटी कॉरपोरेशन के हिंदू पार्षद हरधन रॉय की गोली मारकर हत्या कर गई. वह आवाम लीग पार्टी के सदस्य भी थे. प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हजारों बांग्लादेशी प्रदर्शनकारियों की सरकार समर्थकों के साथ झड़प हो गई थी, जिसका शिकार हिंदू पार्षद हरधन रॉय भी हो गए.


बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत ने अपने नागरिकों को अगली सूचना तक बांग्लादेश की यात्रा से बचने की सलाह दी है. विदेश मंत्रालय ने भी बांग्लादेश में रह रहे अपने नागरिकों को सख्त चेतावनी दी है कि वे बेहद सतर्क रहें और अपनी आवाजाही सीमित रखें.


सेना के हाथ में बांग्लादेश की बागडोर


अब बांग्लादेश में हालात बदल गए हैं. तख्तापलट के बाद देश की पूरी बागडोर सेना अपने हाथ में ले ली. आर्मी चीफ जनरल वकर-उज-जमान ने कहा है कि 48 घंटों के भीतर बांग्लादेश में एक अंतरिम सरकार की स्थापना होगी. सेना प्रमुख ने कहा है कि वह बांग्लादेश में शांति लाएंगे.


पड़ोस में हुए तख्तापलट के बाद भारत हर तरह की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया गया है. सोमवार को प्रदर्शनकारियों ने बंग्लादेश में खूब उपद्रव मचाया. उपद्रवियों ने पीएम आवास में तोड़फोड़ के साथ-साथ ढाका में कई जगहों पर आगजनी की.


ये भी पढ़ें : Bangladesh Government Crisis: जेल बाहर आएंगी खालिदा जिया, राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश