Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में जारी संकट पर भारत में भी बैठकों का दौर जारी है. सोमवार (05 अगस्त) को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) की 7, लोक कल्याण मार्ग पर बैठक हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश के हालात के बारे में जानकारी दी गई.

 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी पीएम मोदी को बांग्लादेश के मौजूदा राजनीतिक हालातों से अवगत कराया. वहीं NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने हिंडन एयरबेस पर बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. भारतीय वायुसेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​उन्हें सुरक्षा मुहैया करा रही हैं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है.

 

क्या हुई चर्चा?

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और शेख हसीना ने बांग्लादेश के मौजूदा हालात और भविष्य के कदमों पर चर्चा की. बांग्लादेश के मौजूदा घटनाक्रम के मद्देनजर भारतीय वायुसेना के जवान पूर्वी सेक्टर में अलर्ट पर है. सोमवार शाम को शेख हसीना सी-130 हरक्यूलिस सैन्य परिवहन विमान से भारत पहुचीं. 

 

पाकिस्तान ने जताया ऐतराज

 

पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने अजीत डोभाल और शेख हसीना की मुलाकात पर ऐतराज जताया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर फवाद चौधरी ने लिखा, 'बांग्लादेश में पूर्व जनविरोधी सरकार का समर्थन करना भारत को बंद कर देना चाहिए.' उन्होंने हसीना की डोभाल से मुलाकात को बांग्लादेश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप बताया है. 



बीएसएफ ने क्या कहा?

 

बांग्लादेश में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच शेख हसीना भारत पहुंचीं. शेख हसीना के भारत पहुंचने के बाद नई दिल्ली स्थित बांग्लादेश उच्चायोग की सुरक्षा को और भी बढ़ा दिया गया. बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उथल-पुथल के बीच बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के साथ संपर्क में है.

 

यातायात आवाजाही प्रतिबंधित 

 

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश में कर्फ्यू की वजह से भारत-बांग्लादेश सीमा पर एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) पर यातायात की आवाजाही पर प्रतिबंध है. बीएसएफ अधिकारी के मुताबिक, भारत स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और कोशिश है कि कुछ भी अप्रिय न हो.