Bangladesh Hindus New York Times : बांग्लादेश से शेख हसीना के जाने के बाद हिंदुओं पर हमले को लेकर विदेशी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की काफी आलोचना हो रही है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने गुरुवार को हिंदुओं पर हमले को 'बदला लेने वाला हमला' करार दिया था. अखबार की इस हेडिंग के बाद बवाल मचा हुआ है. सोशल मीडिया यूजर्स ने अखबार की खिंचाई की तो उसने हेडिंग भी बदल दी. दरअसल, अखबार का मूल शीर्षक था ‘प्रधानमंत्री के जाने के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर बदला लेने के लिए हमले’. इस पर आलोचना करते हुए लोगों ने लिखा, इससे यह संकेत मिलता है कि हिंदू किसी तरह अपराधी हैं और उन पर हमला होना चाहिए. तमिल पत्रिका तुगलक के संपादक ने भी इसकी आलोचना की.


हिंदुओं पर हमले की आई थी खबर
बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी आंदोलन के बाद हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर शेख हसीना मोर्चा नहीं संभाल पाईं, इसलिए उन्हें ढाका छोड़कर वहां से भागना पड़ा. इसके बाद भी बांग्लादेश में हिंसा की खबरें कम नहीं हुईं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि हिंदुओं के घरों को जलाया जा रहा है और लोगों से मारपीट की जा रही है, क्योंकि शेख हसीना इस समय भारत में हैं, इसका एक कारण ये भी माना जा रहा है. इसको लेकर ही अखबार में ऐसी हेडिंग लगाई गई.





एक्स पर अखबार की खूब हुई आलोचना

अखबार की कटिंग लगाकर लोगों ने खूब सोशल मीडिया पर आलोचना की. एक यूजर ने लिखा, बदला शब्द का प्रयोग यह संदेश देगा कि पीड़ित ही पहले अपराधी थे. भयानक शीर्षक. एक अन्य यूजर ने लिखा, न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला उत्पीड़न नहीं है, बदला है. किस बात का बदला? एक धारणा कि हिंदुओं ने चुनावों में शेख हसीना का समर्थन किया था. एक अन्य यूजर ने लिखा, हिंदुओं को हिंदू होने के कारण मारा जा रहा है, केवल शेख हसीना और अवामी लीग के कारण नहीं. न्यूयॉर्क टाइम्स पर हिंदुओं पर हमलों को सही ठहराने का आरोप लगाते हुए एक यूजर ने लिखा कि ऐसा नैरेटिव बनाया जा रहा है कि हिंदू अपराधी हैं, इसलिए वे इसके लायक हैं, जबकि हमले करने वालों को क्लीन चिट दी जा रही है. यह है अंतर्राष्ट्रीय मीडिया है.