Bangladesh Floods : बांग्लादेश के कुछ इलाकों में इस समय बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. इसके लिए बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत को जिम्मेदार ठहराया है. मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में बनी बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने दावा किया है कि भारत की वजह से ही उनके देश में बाढ़ आई है, क्योंकि त्रिपुरा में गोमती नदी पर बने बांध के फाटक खोल दिए गए हैं, उसके कारण ही बाढ़ जैसी स्थिति बनी है. हालांकि, भारत ने बांग्लादेश के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि यह समस्या दोनों के लिए है. इस वजह से दोनों पक्षों को परेशानी होती है. इसका समाधान खोजने की जरूरत है. मंत्रालय ने कहा कि हमने देखा है कि बांग्लादेश की पूर्वी सीमा के जिलों में बाढ़ त्रिपुरा में नदी के बांध खोलने के कारण आई है, लेकिन यह तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है. 


इस वजह से पानी हुआ ज्यादा


उसने कहा कि भारत और बांग्लादेश से होकर बहने वाली गोमती नदी इस वर्ष की सबसे भारी बारिश हुई है, इस वजह से पानी ज्यादा हुआ है. बांग्लादेश में बाढ़ मुख्य रूप से बांध के नीचे बड़े जलग्रहण क्षेत्रों के पानी के कारण आई है. मंत्रालय ने कहा कि डंबूर बांध (बांग्लादेश की)सीमा से 120 किलोमीटर से अधिक दूर है. यह कम ऊंचाई (करीब 30 मीटर) का बांध है, जो बिजली पैदा करता है और बिजली ग्रिड में जाती है, जिससे बंग्लादेश को भी त्रिपुरा से 40 मेगावाट बिजली मिलती है. 


लगातार बारिश ने बढ़ाई चिंता
इस बार लगातार बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा किए हैं. पूरे त्रिपुरा और बांग्लादेश में 21 अगस्त से लगातार भारी बारिश हो रही है. मंत्रालय ने कहा कि अधिक पानी होने के कारण उसे छोड़ा जाता है. दोनों देश 54 जगह पर नदियों को साझा करते हैं. इसके समाधान के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.