Bangladesh New President: बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति बनने के लिए मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू तैयार हैं. सत्ताधारी पार्टी अवामी लीग ने उनके समर्थन में संसद में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. इसके बाद पार्टी ने उन्हें आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है. अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने रविवार (13 फरवरी) को इस संबंध में एलान किया. मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 74 साल के हैं और देश के मुक्ति संग्राम में हिस्सा भी ले चुके हैं. 


मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू देश के सबसे लंबे समय तक राष्ट्रपति रहने वाले मोहम्मद अब्दुल हामिद की जगह ले सकते हैं, जिनका कार्यकाल इसी साल 23 अप्रैल को खत्म हो रहा है. मोहम्मद अब्दुल हामिद पिछले दो बार से बांग्लादेश के राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले मोहम्मद अब्दुल हामिद को 24 अप्रैल, 2018 को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई थी.


अवामी लीग की 305 सीटें


बांग्लादेश के संविधान के अनुसार, कोई व्यक्ति राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल नहीं रख सकता है. हालांकि, चुप्पू को शीर्ष पद के लिए निर्विरोध चुना जाएगा क्योंकि उनका नाम सत्ताधारी दल अवामी लीग की ओर से घोषित किया गया है, जिसके पास 350 सदस्यीय सदन में कुल 305 सीटें हैं. बांग्लादेश के संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति का चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के पांच साल के कार्यकाल के खत्म होने से 90 से 60 दिन पहले होना चाहिए.


जानें 5 बातें कौन हैं मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू 



  • मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का जन्म 1949 में पूर्वी पाकिस्तान (वर्तमान बांग्लादेश) के उत्तर-पश्चिमी पबना जिले में हुआ था. वह 1960 के अंत और 1970 की शुरुआत में अवामी लीग के छात्र और युवा विंग के नेता थे.

  • चुप्पू बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम का भी हिस्सा थे और बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान (प्रधानमंत्री शेख हसीना के पिता) की हत्या के बाद विरोध करने के आरोप में कैद किए गए थे. 

  • उन्हें देश की न्यायिक सेवा में 1982 में शामिल किया गया और 1996 में अवामी लीग के लौटने पर बंगबंधु हत्याकांड मामले के कोऑर्डिनेटर के रूप में भी काम किया.

  • वह डिस्ट्रिक्ट और सेशन जज के पद से रिटायर हुए. अपने रिटायरमेंट के बाद चुप्पू ने स्वतंत्र भ्रष्टाचार विरोधी आयोग के आयुक्तों में से एक के रूप में काम किया, जिसके बाद में वो राजनीति में शामिल हो गए और अवामी लीग सलाहकार काउंसिल के मेंबर बन गए.

  • चुप्पू की पत्नी रेबेका सुल्ताना बांग्लादेश सरकार की पूर्व संयुक्त सचिव हैं.


ये भी पढ़ें: Pakistan: गुमनाम पाकिस्तानी ने तुर्किए-सीरिया में भूकंप पीड़ितों के लिए दिए 30 मिलियन डॉलर, पीएम शहबाज के दावे पर क्यों उठ रहे सवाल