Bangladesh Violence: बांग्लादेश में एक वकील ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण (बांग्लादेश) में शेख हसीना समेत 52 लोगों पर हत्या का नया केस दर्ज कराया है. इसमें देश के 26 पत्रकारों का भी नाम शामिल है, जिनको 'चापलूस' बताया गया है. यह मुकदमा मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के आरोप में दर्ज है. इसके पहले भी बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना पर हत्या समेत कई मामले दर्ज हो चुके हैं. 


International Crimes Tribunal (Bangladesh) में दर्ज शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपी भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के दौरान मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार में शामिल थे. यह आंदोलन बांग्लादेश के अंदर जुलाई माह में सरकारी नौकरियों में कोटा सिस्टम को खत्म करने की मांग के साथ शुरू हुआ था. वकील एमएच गाजी तमीम ने 17 वर्षीय छात्र नसीब हसन रिहान के पिता गोलाम रज्जाक की ओर से केस दर्ज कराया है. इस 17 वर्षीय छात्र की 5 अगस्त को ढाका के श्यामोली के रिंग रोड क्षेत्र में पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. 


शेख हसीना ने 5 अगस्त को दे दिया था इस्तीफा
दरअसल, बांग्लादेश में कई सप्ताह तक चले छात्र प्रदर्शनों ने हिंसा के रूप ले लिया था. इस दौरान हालत इतने खराब हो गए कि शेख हसीना को इस्तीफा देना पड़ा और वह 5 अगस्त को भारत चली आईं. हसीना पर विभिन्न अपराधों के आरोप लगाते हुए 70 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 65 हत्या के मामले और आठ मानवता के विरुद्ध अपराध और नरसंहार के मामले शामिल हैं.


पत्रकारों पर भ्रामक जानकारी फैलाने का आरोप
तमीम की शिकायत में 26 पत्रकारों पर पिछली अवामी लीग सरकार में 'चापलूस' होने का आरोप लगाया गया है. दायर वाद में कहा गया है कि इन पत्रकारों ने भ्रामक जानकारी प्रकाशित की, जिससे पिछली सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की तरफ से नरसंहार की कार्रवाइयों को बढ़ावा मिला और इस तरह के अपराध हुए.  


बांग्लादेश के इन पत्रकारों पर दर्ज हुआ मुकदमा
पत्रकारों में नईमुल इस्लाम खान, इकबाल सोभन चौधरी, मोजम्मल बाबू, नवनीता चौधरी, सुभाष सिंह रॉय और अहमद ज़ोबैर शामिल हैं. शिकायत में प्रोफेसर मुहम्मद ज़फ़र इकबाल और सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट के जज एएचएम शमसुद्दीन चौधरी माणिक सहित पूर्व शिक्षाविद और न्यायिक हस्तियों के नाम भी शामिल हैं.


यह भी पढ़ेंः INS Arighat: भारत का 'INS अरिघात' पहुंचाएगा दुश्मनों को आघात! डरे-सहमे चीन ने सबमरीन को लेकर कही ये बात