Bangladesh Shakib Al Hasan In Politics: बांग्लादेशी क्रिकेट सुपरस्टार शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने औपचारिक रूप से राजनीति में प्रवेश कर लिया है और आगामी 7 जनवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए सत्तारूढ़ बांग्लादेश अवामी लीग से नामांकन मांगा है. बांग्लादेश अवामी लीग के संयुक्त महासचिव बहाउद्दीन नसीम ने AFP को बताया कि शाकिब ने शनिवार (18 नवंबर) को पार्टी से . चुनाव में तीन निर्वाचन क्षेत्रों से लड़ने के लिए नामांकन फॉर्म ले लिया है.


हालांकि, बांग्लादेशी क्रिकेटर की राजनीति में आने से प्रमुख विपक्षी दलों की तरफ से चुनावों का बहिष्कार किया जाना तय है. बहाउद्दीन नसीम ने क्रिकेट ऑलराउंडर का स्वागत करते हुए कहा, "वह एक सेलिब्रिटी हैं और देश के युवाओं के बीच उनकी काफी लोकप्रियता है." शाकिब की उम्मीदवारी की पुष्टि प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता वाले सत्तारूढ़ पार्टी संसदीय बोर्ड के तरफ से की जानी है.


बांग्लादेश की पीएम हसीना पर आरोप
बांग्लादेश अवामी लीग के संयुक्त महासचिव नसीम ने कहा कि शाकिब अल हसन को अपने दक्षिण-पश्चिमी गृह जिले मगुरा या राजधानी ढाका में किसी सीट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है. आपको बता दें कि बांग्लादेश की पीएम हसीना ने पिछले 15 सालों से लगभग 170 मिलियन लोगों के दक्षिण एशियाई देश का नेतृत्व किया है और उन पर कठोरता से शासन करने का आरोप लगाया गया है.


हालांकि, इस बार अगर विपक्षी दलों का बहिष्कार जारी रहा तो उनका चौथी बार सत्ता में लौटना लगभग तय माना जा रहा है. हसीना ने प्रभावशाली आर्थिक विकास की देखरेख की है, लेकिन पश्चिमी देशों ने लोकतांत्रिक सिस्टम में गिरावट को लेकर सवाल खड़े किए है. विपक्ष ने भी उन पर पिछले दो चुनावों में वोटों में धांधली का आरोप लगाया है.


दक्षिण एशिया में क्रिकेटरों की राजनीति
दक्षिण एशिया में क्रिकेटरों के लिए राजनीति की ओर रुख करना कोई नई बात नहीं है, जहां यह खेल काफी लोकप्रिय है. हालांकि, खेल करियर के दौरान ऐसा करना दुर्लभ है.लेकिन पूर्व क्रिकेट कप्तान मशरफे मुर्तजा 2018 में राजनीति में शामिल हो गए और उसी साल सत्तारूढ़ पार्टी से विधायक चुने गए. राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल छोड़ने से पहले, उन्होंने 2019 विश्व कप में बांग्लादेश का नेतृत्व किया.


तीनों प्रारूपों में बांग्लादेश के नियमित कप्तान शाकिब वर्तमान में उंगली की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके कारण उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है. उन्हें विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान चोट लगी थी, जब उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज के खिलाफ एक अपील के बाद सुर्खियां बटोरीं, जिसके परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पहली बार टाइम आउट हुआ.


ये भी पढ़ें: Pakistan Public Wishes India: पाकिस्तानी आवाम में फाइनल के लिए दिखा उत्साह, इंडियन टीम समेत PM मोदी को कहा- 'बेस्ट ऑफ लक'