Bangladesh Violence News: बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ही उथल-पुथल मची हुई है. नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को फिलहाल अंतरिम सरकार चलाने के लिए चुना गया है. बीएनपी नेता और पूर्व प्रधानंमत्री खालिद जिया जेल से रिहा हो गई हैं. उन्होंने देशभर में हो रही हिंसा को लेकर चिंता जाहिर की है. बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक भी भीड़ के निशाने पर आ गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि बांग्लादेश के बवाल को लेकर अभी तक के अपडेट्स क्या हैं.



  • पीटीआई के मुताबिक, जोशोर जिले में जाबिर इंटरनेशनल होटल में आग लगा दी गई. ये होटल आवामी लीग के नेता शाहीन चक्कलदर का था. उपद्रवियों की आगजनी में 24 लोगों की जलकर मौत हुई है. मरने वालों में एक इंडोनेशियाई नागरिक भी है. सभी लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है. 

  • बांग्लादेश में एक हिंदू एसोसिएशन ने दावा किया कि शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद से सैकड़ों हिंदू घरों, व्यवसायों और मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है. देश की 17 करोड़ आबादी में हिंदुओं की तादाद 8 फीसदी है. ऐतिहासिक रूप से अल्पसंख्यक हिंदू समाज शेख हसीना की आवामी लीग को सपोर्ट करता आया है. 

  • मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि शेख हसीना अभी लंदन नहीं जाने वाली हैं. उनके कुछ दिनों तक भारत में रहने का ही प्लान है. इसकी वजह कुछ अनिश्चितताएं हैं. फिलहाल शेख हसीना को कड़ी सुरक्षा के बीच भारत में ही एक अज्ञात जगह पर शिफ्ट कर दिया गया है. 

  • ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने छात्र नेताओं और तीनों सेना के प्रमुखों के साथ बैठक करने के बाद मुहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया. मुहम्मद यूनुस और उनके माइक्रोक्रेडिट संस्थान ग्रामीण बैंक को 2006 में नोबेल पुरस्कार मिला था. 

  • छात्र नेताओं ने कहा था कि वे चाहते हैं कि मुहम्मद यूनुस ही अंतरिम सरकार का नेतृत्व करें. इसके बाद यूनुस के प्रवक्ता ने बताया था कि वह इसके लिए तैयार हो गए हैं. फिलहाल वह पेरिस में हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है. उनके जल्द ही बांग्लादेश लौटने की भी उम्मीद है. 

  • बांग्लादेश में गुस्साई भीड़ ने एक साथ कई अवामी लीग नेताओं और कार्यकर्ताओं के आवासों एवं दुकानों में तोड़फोड़ की है. राजधानी ढाका में बंगबंधु एवेन्यू में आवामी लीग के ऑफिस को भी निशाना बनाया गया है. ढाका ट्रिब्यून ने बताया है कि आवामी लीग के नेताओं, उनके रिश्तेदारों के 29 शव अब तक बरामद हुए हैं.

  • डेली स्टार के मुताबिक, बांग्लादेश में बैंक तो खुल गए हैं, लेकिन सुरक्षा की कमी की वजह से उनकी सेवाएं प्रभावित हुई हैं. ज्यादातर बैंक और एटीएम को लूट से बचाने के लिए बंद ही रखा गया है. कैश का ट्रांसपोर्टेशन नहीं किया जा रहा है. बैंककर्मियों ने भी दफ्तरों में लौटने पर हिचकिचाहट दिखाई है. 

  • बिगड़े हालातों के बीच बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी के 2400 लोगों को जमानत मिल गई है. खालिद जिया ने बांग्लादेश खिलाफत मजलिस के मौलाना मोमिनुल हक से मुलाकात के दौरान कहा, "हमारे देश के संसाधन व्यर्थ हो रहे हैं. ये देश हमारा और अब हमें इसे मिलकर बनाना होगा."

  • अमेरिका ने शेख हसीना का वीजा रद्द कर दिया है. इस तरह की खबरों के बीच ढाका में अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि वीजा रिकॉर्ड्स अमेरिकी कानून के तहत गोपनीय होते हैं. इस वजह से हम ये नहीं बता सकते हैं कि शेख हसीना का वीजा रद्द हुआ है या नहीं. 

  • बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी ने मंगलवार को राजधानी के बोरो मोघबाजार स्थित अपने केंद्रीय कार्यालय को फिर से खोला है, जो पिछले 13 वर्षों से बंद था. जमात-ए-इस्लामी पर बैन लगाया था. जमात ने कहा है कि वह चाहता है कि जल्द से जल्द अंतरिम सरकार का गठन किया जाए.

  • भारत ने कहा है कि वह अल्पसंख्यकों के घरों, दुकानों और मंदिरों पर हो रहे हमलों को लेकर चिंतित है. उसने कहा है कि वह बांग्लादेश में हो रही हिंसा पर नजर बनाए हुए है. फिलहाल देश में बांग्लादेश से लगने वाली सीमाओं को अलर्ट कर दिया गया है. 

  • बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद ने कहा कि सोमवार से 200-300 मुख्य रूप से हिंदू घरों और दुकानों में तोड़फोड़ की गई है. साथ ही 15-20 हिंदू मंदिरों को नुकसान पहुंचाया गया है. इसके महासचिव राणा दासगुप्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हिंसा 40 से अधिक लोग घायल हुए हैं. 


यह भी पढ़ें: Bangladesh Violence: 'मेरे सामने सीने में उतार दी गोली...', ढाका से दिल्ली पहुंचे लोगों ने बताई आंखों देखी