Bangladesh Foreign Minister On Canada Row: बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कनाडा को एक बार फिर से खरी-खरी सुना दी है. उन्होंने कहा है कि कनाडा और बांग्लादेश के रिश्ते पहले ही खराब रह चुके हैं. 


इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कनाडा हत्यारों का गढ़ बन चुका है. अब्दुल मोमेन ने कहा, "कनाडा में हो सकता है सारे हत्यारे न रहते हो लेकिन वहां हत्यारों के पनपने का माहौल मिलता है. हत्यारे वहां जाकर अच्छी जिंदगी जीते हैं और पीड़ित के परिवार परिणाम भोगते हैं." 


बांग्लादेश और कनाडा के आपसी रिश्ते भी ठीक नहीं है, क्योंकि बांग्लादेश का आरोप है कि बांग्लादेशी राष्ट्रपिता शेख मुजीब रहमान की हत्या का आरोपी कनाडा में खुला घूम रहा है. यह पूछे जाने पर कि को वह भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में तल्खी को कैसे देखते हैं, उन्होंने कहा, हमारा भारत के साथ अच्छा संबंध है. हम कनाडा से भी अच्छे रिश्ते रखते हैं. 


'बार-बार गुजारिश के बावजूद नहीं सुनती कनाडा'


वह आगे कहते हैं, "उनका हत्यारा (शेख मुजीब रहमान का हत्यारा नूर चौधरी) कनाडा में अच्छी जिंदगी जी रहा है. हम कनाडाई सरकार से बार-बार गुजारिश कर रहे हैं कि हत्यारा उनके देश में है और वे उसे हमें सौंप दें. खेद है कि कनाडा ऐसा नहीं कर रहा है. कनाडा इसके लिए कई तरह के बहाने बना रहा है. हम जानना चाहते हैं कि हत्यारा कनाडाई नागरिक है या नहीं."


उन्होंने आगे कहा, "कनाडा न्यायिक प्रणाली में विश्वास रखता है, लेकिन सारे हत्यारे वहीं जाकर बसते हैं. हालांकि कनाडा अब हमसे इस मुद्दे पर बात तक नहीं करता."


'भारत पर है गर्व'


शनिवार (23 सितंबर) को बांग्लादेशी विदेश मंत्री ने कहा था कि उनके भारत पर गर्व है. समाचार एजेंसी एनएनआई से उन्होंने बीते हफ्ते कहा, "ये बेहद दुखद है. हमें भारत पर गर्व है, वे ऐसी हरकत (निज्जर हत्या के आरोपों के संदर्भ में) नहीं करते हैं. भारत के साथ हमारे बहुत ठोस संबंध हैं जो मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित हैं. यह एक दुखद प्रकरण है और मुझे उम्मीद है कि यह सौहार्दपूर्ण तरीके से समाप्त होगा."






ये भी पढ़ें:


US विदेश मंत्री ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह मर्डर मामले को एस जयशंकर के सामने उठाया, जानें ताजा अपडेट