Bangladeshi Protest Outside Indian Visa Centre: एक तरफ बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर ढाका स्थित भारतीय वीजा आवेदन केंद्र पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. यह प्रदर्शन भारतीय वीजा को लेकर हो रहा है, क्योंकि अधिकारियों की ओर से वीजा के लिए किए गए अनुरोध में देरी हो रही है. इसके कारण सैकड़ों बांग्लादेशी भारतीय वीजा आवेदन केंद्र पर भड़क गए और जमकर हंगामा मचाया.


भारतीय वीजा के लिए बांग्लादेशियों की ओर से किए जा रहे प्रदर्शन के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. बांग्लादेश में नाराज लोग वीजा आवेदन देरी के चलते कथित उत्पीड़न के खिलाफ नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि वे महीनों से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब तक उन्हें उनका वीजा नहीं मिला. सूत्रों की मानें तो यह अराजकता सिर्फ भारतीय वीजा केंद्र पर नहीं बल्कि अन्य देशों के वीजा केंद्रों पर भी देखने को मिली.


बांग्लादेशियों की पहली पसंद है भारत


बांग्लादेशी नागरिक मुख्य रूप से शिक्षा और चिकित्सा के उद्देश्य से भारत आते हैं. भारत में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली अन्य देश की तुलना में सस्ती कीमत पर उपलब्ध है. दूसरे देशों के मुकाबले भारत में कम कीमत पर सर्जरी और स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाती है. वहीं दूसरी ओर शिक्षा के उद्देश्य से बांग्लादेशी छात्रों की पहली पसंद भारत ही है. 


अगस्त में ही फिर से शुरू किया गया था संचालन


ढाका में मौजूद भारतीय वीजा आवेदन केंद्र इस महीने की शुरुआत में फिर से शुरू किया गया था, लेकिन वीजा संचालन केंद्र उस समय प्रभावित हुआ जब पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार गिर गई, इसके बाद बड़े पैमाने पर हिंसक झड़प हुई. उसके बाद 13 अगस्त को यह खबर आई कि IVAC ढाका ने सीमित संचालन शुरू कर दिया है और पासपोर्ट के संबंध में आवेदकों को संदेश भेजें जाएंगे और आवेदकों से अनुरोध किया गया था कि पासपोर्ट लेने के लिए तभी आए जब उनको टेक्स्ट मैसेज मिले. 


छात्रों और सैकड़ों अर्धसैनिक बलों के कर्मियों में हुई झड़प


इसी बीच 25 अगस्त को ढाका में ताजा हिंसा हो गई, जब छात्रों और सैकड़ों अर्धसैनिक बलों के कर्मियों के बीच झड़प हुई जो की नौकरियों को फिर से नियमित करने की मांग कर रहे थे. इस झड़प में कम से कम 50 लोग घायल हो गए. स्थिति को बिगड़ता देख पुलिस और सेना के जवानों को तैनात करना पड़ा.


यह भी पढ़ें- म्यांमार में चल रहा गृहयुद्ध, बॉर्डर पर गश्त लगा रहे चीनी सैनिक; ड्रैगन को सता रहा ये डर