US Elections 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की दावेदारी पर सवाल बढ़ता जा रहा है. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी जो बाइडेन की दावेदारी पर सवाल खड़ा किया है. अखबार के मुताबिक, ओबामा ने अपने सहयोगियों से कहा है कि जो बाइडेन के स्वंय पुनर्विचार करने की जरूरत है. फिलहाल, इस मसले पर ओबामा की तरफ से कोई ट्वीट या बयान नहीं आया है. 


वाशिंगटन पोस्ट ने ओबामा से जुड़े लोगों के हवाले से कहा, ओबामा का मानना ​​है कि जो बाइडेन की जीत का रास्ता कम हो गया है. 81 वर्षीय बाइडेन को 'अपनी उम्मीदवारी की व्यवहार्यता पर गंभीरता से विचार करना चाहिए'. इस रिपोर्ट में यह भी साफ किया गया है कि ओबामा की तरफ से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है. ओबामा साल 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके हैं, उस समय डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडेन उपराष्ट्रपति थे और इनका पार्टी में काफी प्रभावशाली था.


ट्रंप के खिलाफ बहस में कमजोर पड़ गए थे बाइडेन
इस रिपोर्ट के बाद जानकारों का मानना है कि ओबामा अब तक के सबसे बड़े डेमोक्रेटिक नेता हैं, जो पार्टी में बढ़ते उस स्वर में शामिल हो गए हैं जो लोग बाइडेन की दावेदारी के खिलाफ हैं. दरअसल, डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद की डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन को चुनाव से बाहर करने की मांग कर रहे हैं.


बाइडेन नहीं हट रहे पीछे
जो बाइडेन कोविड की वजह से अपने समुद्र तट वाले घर में अलग-थलग रह रहे हैं. बाइडेन ने अपनी उम्र और फिटनेस के बारे में उठ रहे सवालों को खारिज कर दिया है. उन्होंने स्पष्ट किया है कि वह व्हाइट हाउस की दौड़ में बने रहेंगे. हालांकि, दबाव अब बढ़ता जा रहा है, क्योंकि डेमोक्रेटिक सीनेट बहुमत नेता चक शूमर और सदन अल्पसंख्यक नेता हकीम जेफ्रीस दोनों ने भी हाल के दिनों में जो बाइडेन के साथ बैठक की है. इस दौरान उन्होंने कहा है कि बाइडेन की उम्मीदवारी पार्टी की जीत की संभावनाओं को खतरे में डाल सकती है. 


यह भी पढ़ेंः US Elections 2024: राष्ट्रपति ट्रंप बनें या बाइडेन 'उपराष्ट्रपति का भारतीय कनेक्शन तय,' जान लें अमेरिकी चुनाव में भारत का फायदा