Russia-Ukraine War: रूसी हमले से त्रस्त यूक्रेन के सामने एक नया संकट खड़ा हो गया है. रूस के अलावा एक अन्य दुश्मन ने सीमा पर यूक्रेन को घेरने की तैयारी कर ली है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने बताया कि दु्श्मन ने हजारों की संख्या में सीमा के पास सैनिकों को तैनात किया है. ये सैनिक भारी संख्या में गोला-बारूद और अन्य सैन्य सामग्री लिए हैं. यूक्रेन मौजूदा समय में इस हालत में नहीं है कि वह किसी दूसरे दुश्मन से लड़ सके. यूक्रेन की सेना पहले से ही रूस से लड़ने में व्यस्त है. यदि इस बीच दूसरा मोर्चा खुलता है तो सैनिकों को बांटने के अलावा यूक्रेन के पास कोई रास्ता नहीं बचेगा. ऐसे में रूस हमले तेज कर सकता है और जल्द ही यूक्रेन पर जीत हासिल कर सकता है. 


यूक्रेन का नया दुश्मन कोई और नहीं, बल्कि उसका पड़ोसी देश बेलारूस है, जो रूस का दोस्त है. यूक्रेन ने बेलारूस से कहा है कि वह अपनी सेना को वापस बुला  ले. यूक्रेन लंबे समय से आरोप लगा रहा है कि बेलारूस सीमा पर सैनिकों की संख्या को बढ़ा रहा है. यूक्रेन का एक और आरोप है कि रूस लगातार बेलारूस की धरती से यूक्रेन पर हमले करता है. माना ये जा रहा है कि सीमा पर बेलारूस की तरफ से की गई नई तैनाती यूक्रेन को नए मोर्चे पर उलझाने के लिए की जा रही है. 


यूक्रेन ने दी धमकी
रविवार देर रात को यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने बेलारूस से सीमा पर तैनात सैनिकों को वापस बुलाने की बात कही. यूक्रेन ने खुफिया सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि बेलारूस सैन्य अभ्यास की आड़ में सीमा के पास सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है. यूक्रेन की उत्तरी सीमा के पास गोमेल क्षेत्र में भारी संख्या में बेलारूस के सैनिट डेरा डाले हुए हैं. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने बेलारूस को धमकी देते हुए कहा कि वे रूस के दबाव में इस तरह की गलती नहीं करें. 


यूक्रेन और बेलारूस आमने-सामने
यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए कहा कि वह आत्मरक्षा के लिए स्वतंत्र है. यदि बेलारूस राज्य सीमा का उल्लंघन करता है तो यूक्रेन अपनी सुरक्षा के लिए विवश होगा. दूसरी तरफ बेलारूस ने रूसी कुर्स्क क्षेत्र में हमले के दौरान उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन का आरोप लगाया है. यूक्रेन के रक्षा मंत्री विक्टर ख्रेनिन ने कहा कि यूक्रेनी सैनिक यदि उसके क्षेत्र में घुसते हैं तो वह जवाबी हमला करने के लिए तैयार है. 


यह भी पढ़ेंः यहां है पूरी दुनिया के सबसे डेंजर देशों की लिस्ट, पाकिस्तान किस नंबर पर? टॉप पर कौन सा देश