Warren Buffett: बर्कशायर हैथवे कंपनी के मालिक वॉरेन बफेट ने 5.3 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर को दान कर दिया है. बफेट की वसीयत में कहा गया है कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी बची हुई 99 फीसदी संपत्ति परोपकारी कार्यों में खर्च की जाएगी. बफेट और उनकी होल्डिंग कंपनी बर्कशायर हैथवे ने शुक्रवार सुबह इस बात की घोषणा की.


बफेट ने बताया कि वे बर्कशायर हैथवे के 13 मिलियन से अधिक क्लास बी शेयर पांच फाउंडेशनों को दान करेंगे. गुरुवार को उनका क्लास बी शेयर $407.95 के भाव बंद हुआ, जिसके बाद यह संपत्ति 5.3 बिलियन डॉलर के बराबर है. 


इन पांच ट्र्स्ट को मिला पैसा
QUARTZ ने बताया कि बफेट की वसीयत के मुताबिक,  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ट्रस्ट को 4 बिलियन डॉलर के शेयर मिलेंगे. वहीं बफेट की बेटी सूसी की अध्यक्षता वाली सुसान थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन को 400 मिलियन डॉलर मिलेंग. इसके अलावा शेरवुड फाउंडेशन (जिसकी अध्यक्षता भी सूसी करती हैं), हॉवर्ड जी. बफेट फाउंडेशन (जिसका नेतृत्व उनके बेटे होवी करते हैं) और नोवो फाउंडेशन (जिसका नेतृत्व उनके दूसरे बेटे पीटर करते हैं) को 280 मिलियन डॉलर से अधिक मिलेंगे. 


93 वर्षीय निवेशक ने पहली बार साल 2006 में इन पांचों फाउंडेशनों को सालाना अनुदान देने की सूची बनाई थी. साथ ही इन फाउंडेशनों की प्रतबद्धताएं तय की थी. बफेट ने एक बयान में कहा, 'पांचों फाउंडेशनों को बर्कशायर बी शेयर मिले हैं, जिनकी कीमत लगभग 55 बिलियन डॉलर है, जो 2006 में उनकी पूरी नेटवर्थ से काफी ज्यादा है. बफेट ने कहा कि मेरे पास कोई कर्ज नहीं है. 


वॉरेन बफेट ने अपने बच्चो पर जताया है भरोसा
दिग्गज निवेशक बफेट ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि उनकी मृत्यु के बाद, उनकी लगभग सारी बची हुई संपत्ति एक नए धर्मार्थ ट्रस्ट में डाल दी जाएगी. इस ट्रस्ट की देखरेख उनकी बेटी और दो बेटे करेंगे. बफेट ने कहा कि उनके जाने के बाद बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दिया जाने वाला योगदान बंद हो जाएगा. उनके बच्चे तय करेंगे कि किस फाउंडेशन को पैसा लगाना है. बफेट ने अपने बच्चों पर भरोसा जताया है कि वे पैसे का सही उपयोग करेंगे.


बफेट ने कहा, 'इन पैसों का इस्तेमाल उन लोगों की मदद के लिए किया जाना चाहिए जो हमारी तरह भाग्यशाली नहीं हैं. दुनिया में आठ अरब लोग हैं, उनमें से मैं और हमारे बच्चे 1 फीसदी या उससे भी ज्यादा भाग्यशाली लोगों में से हैं.' 


यह भी पढ़ेंःAsteroid Bennu: समुद्री ग्रह से अलग होकर बने एस्टेरॉइड बेन्नू पर मिला कुछ ऐसा, नासा भी हुआ हैरान