Best Airport: दुनिया भर में एयर कनेक्टिविटी को लेकर तेजी से काम हो रहा है. विश्व के कुछ सबसे बेहतरीन हवाई अड्डों के बीच यात्रियों को बेहतर सुविधा देने की होड़ मची हुई है. हाल के दिनों में बनने वाले एयरपोर्ट्स को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. इससे यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो. 


यात्रियों को बेहतरीन सुविधा देने वाले हवाई अड्डों को सम्मानित किया जाता है. उन्हें अवॉर्ड दिया जाता है. इसको लेकर हर साल सर्वे होता है. सर्वे के हिसाब दुनिया के सबसे बेस्ट हवाई अड्डे को चुना जाता है. एक ऐसा ही सर्वे सामने आया है. 


दरअसल, सोमवार को एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी अवॉर्ड्स की घोषणा की गई है. बताते चलें कि ये अवॉर्ड यात्रियों की पसंद के अनुसार हवाई अड्डों को दिया जाता है. इस अवॉर्ड को दुनिया के उस हवाई अड्डे को दिया जाता है जो अपने यात्रियों को बेहतरीन सर्विस मुहैया कराता है. इस बार एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी का अवॉर्ड्स कई हवाई अड्डों को मिला है.


इसमें शानदार क्वॉलिटी मेंटेन करने के लिए रोम के फिमिसिनो एयरपोर्ट को अवॉर्ड दिया गया है. बता दें कि यहां से सालाना 4 करोड़ से अधिक यात्री उड़ान भरते हैं. बावजूद इसके इस एयरपोर्ट ने अपनी गुणवत्ता में कोई कमी नहीं आने दी. 


दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट ने भी बढ़ाया मान 


एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी में चेक-इन से लेकर ईज ऑफ नेविगेशन, शॉपिंग, खाने पीने समेत तीस चीजें शामिल होती हैं. शानदार क्वॉलिटी के लिए एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी का पुरस्कार जीतने वाले 69 हवाई अड्डों में मुंबई और दिल्ली के भी एयरपोर्ट शामिल हैं. 


लिस्ट में 24 यूरोप के, 22 एशिया-प्रशांत क्षेत्र के, 11 उत्तरी अमेरिका, पांच लैटिन अमेरिका, चार अफ्रीका में और तीन मिडिल ईस्ट के एयरपोर्ट शामिल हैं. एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भी शामिल है.


बताते चलें कि इससे पहले भी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कई बार लिस्ट में जगह बना चुका है. साल 2018, 2019, 2020 और 2021 में दिल्ली एयरपोर्ट को खिताब मिल चुका है. 


ये भी पढ़ें: India Vs Pakistan: UN में पाकिस्तान ने फिर रोया कश्‍मीर पर रोना तो भारत ने लगाई लताड़, कहा- ऐसे दुष्प्रचार का जवाब...