विले डी बिट्चे उत्तर पूर्वी फ्रांस में स्थित एक शहर है. जिसके नाम से बने फेसबुक पेज को फेसबुक ने डिलीट कर दिया था. 19 मार्च को फेसबुक से ये पेज गायब पाया गया. जिसके बाद पता चला कि  फेसबुक ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि इस पेज ने फेसबुक के नियमों और शर्तों का उल्लंघन किया है. जबकि पेज के एडमिन का मानना है कि  उनसे कोई गलती नहीं हुई है, अगर उनकी कोई गलती है तो बस इतनी कि  उन्होंने अपने पेज को शहर का नाम दिया हुआ है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 19 मार्च से फेसबुक में ये पेज नहीं देखा गया है. पेज को डिलीट करने की वजह का पता लगाने के लिए शहर के संचार प्रबंधक वैलेरी डीगौई ने फेसबुक से संपर्क करने की कोशिश की. उन्होंने बताया कि  हर संभव तरीके से फेसबुक से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा. जिसके बाद उन्होंने बिट्चे के पोस्टल कोड के आधार पर 'Mairie 57230,' नाम से नया पेज बनाया है. वहीं जैसे ही ये बात मीडिया के सामने आई हर जगह आग की तरह फैल गई.


मेयर बेनोइट कीफर का बयान


विले डी बिट्चे के मेयर बेनोइट कीफर ने एक इंटरव्यू में कहा कि  एक फेसबुक मेसेज मिला था जिसके बाद से पेज डिलीट पाया गया. सबसे पहले पेज ना मिलने पर वो हैरान हुए उन्हें लगा कुछ टेक्निकल समस्या हो सकती है लेकिन बाद में समझ आया कि  पेज डिलीट हो चुका है.


फेसबुक ने मानी गलती


जानकारी के मुताबिक फेसबुक ने अपनी गलती को स्वीकार कर लिया है और पेज को फिर से एक्टिव कर दिया है. वहीं मेयर कीफर ने पेज के वापस आने पर कहा कि  सही और गलत के बीच का अंतर समझने की शक्ति हर इंसान के अंदर होनी चाहिए. उन्होंने सोशल मीडिया दिग्गज से भी अपनी नीतियों को ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने का आग्रह किया है.


इसे भी पढ़ेंः


प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे 30 गेस्ट, बकिंघम पैलेस ने शामिल होने वालों के नामों का किया खुलासा


अमेरिका: पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस को मिला हार्ट पेसमेकर डिवाइस, जल्द ठीक होने की उम्मीद