Bill & Melinda Gates Foundation: बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) ने कन्वर्जेंस फाउंडेशन (Convergence Foundation) के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आशीष धवन (Ashish Dhawan) को अपने बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (Board of Trustees) में नियुक्त करने की गुरुवार को घोषणा की है. अमेरिका के स्पेलमैन कॉलेज (Spelman College) की अध्यक्ष डॉ. हेलेन डी. गेल (Dr. Helen D. Gayle) को भी फाउंडेशन के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में शामिल किया गया है.


एक बयान में कहा गया है कि गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन, सह-अध्यक्ष बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स के साथ नये सदस्य स्ट्राइव मासीवा, बैरोनेस नेमत (मिनौचे) शफीक, थॉमस जे टियरनी बोर्ड में अपनी सेवाएं देंगे.


बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में शामिल हुए आशीष धवन 


कन्वर्जेंस फाउंडेशन के सीईओ होने के अलावा धवन अशोका विश्वविद्यालय और सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं, जो भारत में बच्चों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए काम कर रहा एक गैर-लाभकारी संगठन है. गेट्स फाउंडेशन स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, लैंगिक समानता, कृषि विकास और वित्तीय सशक्तीकरण सहित विभिन्न मुद्दों पर 2003 से भारत सरकार और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है.


धवन ने कहा, ‘‘फाउंडेशन ने पिछले 15 वर्षों में भारत के विकास में अनुकरणीय योगदान दिया है और मुझे बोर्ड में शामिल होने की खुशी है.’’ स्पेलमैन कॉलेज की अध्यक्ष बनने से पहले, गेल शिकागो कम्युनिटी ट्रस्ट की अध्यक्ष और सीईओ थीं.


हेलेन और आशीष में है योग्यता: बिल गेट्स


बिल गेट्स (Bill Gates) ने कहा, ‘‘वैश्विक स्वास्थ्य और विकास में बड़ी आवश्यकता और अवसर के क्षण में, हेलेन और आशीष सोचने के अनूठे तरीके लाते हैं. वे एक ऐसी दुनिया की खोज में महान भागीदार रहे हैं जहां हर कोई एक स्वस्थ और सार्थक जीवन जी सकता है.’’ मार्क सुजमैन ने कहा, ‘‘मैं हेलेन और आशीष का बोर्ड में स्वागत करते हुए रोमांचित हूं और इस नई क्षमता में एक साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.’’


इसे भी पढ़ेंः
विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- 'चीन ने बॉर्डर पर जो किया, उसके बाद कठिन दौर से गुजर रहे दोनों देशों के संबंध'


Raju Srivastava की बेटी ने जारी किया पापा का हेल्थ अपडेट, बोलीं- 'डॉक्टर्स अब भी इलाज कर रहे हैं'