नई दिल्ली: जाने माने उद्योगपति और परमार्थ कार्यों से जुड़े अरबपति बिल गेट्स ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 से निपटने, खासकर व्यापक स्तर पर टीके बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे.


गेट्स ने ‘महाचुनौती वार्षिक बैठक 2020’ को संबोधित करते हुए कोविड-19 के टीके को बनाने में आ रही दिक्कतों पर चर्चा की. अमेरिकी कारोबारी दिग्गज ने कहा कि भारत बहुत प्रेरणादायी रहा है क्योंकि उसने पिछले दो दशक में अपने लोगों का स्वास्थ्य सुधारने की दिशा में काफी प्रगति की है.


उन्होंने कहा, ‘‘और अब, कोविड-19 से निपटने, खासकर बड़े स्तर पर टीके बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे.’’ बिल गेट्स ने संक्रमण की पहचान करने में भी नई खोज की आवश्यकता पर बल दिया.


दुनियाभर में कोरोना केस 4 करोड़ के पार
दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा अब 4 करोड़ को पार कर गया है. खबर लिखे जाने के वक्त वर्ल्डोमीटर के मुताबिक दुनिया में कोरोना के 40,585,012 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही इस महामारी के चलते दुनियाभर में 1,121,824 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि इससे 30,313,256 मरीज़ रिकवर भी हुए हैं. फिलहाल 9,149,932 मरीज़ों का दुनिया के अलग अलग देशों में इलाज किया जा रहा है.


आपको बता दें कि कोरोना केसों के मामले में अमेरिका दुनिया में सबसे आगे चल रहा है. अमरिका में अब तक कोरोना के 8,442,304 मामले सामने आए हैं, जबकि भारत दूसरे पायदना पर हैं. यहां कोरोना के 7,594,284 मामलों की पुष्टि हुई है. तीसरे नंबर पर ब्राज़ील है जहां 5,250,727 कोरोना केस दर्ज हुए हैं.


ये भी पढ़ें:
चीन से तनातनी के बीच भारत, अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया भी लेगा मालाबार युद्धभ्यास में हिस्सा 

मोदी सरकार फिर करेगी आर्थिक पैकेज की घोषणा? वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कही ये बात