Bill And Melinda Gates Foundation: कोरोना का नया वैरिएंट चीन, जापान और हांगकांग समेत अमेरिका में कहर बनकर वापस लौटा है. भारत में कोरोना की संभावना को देखते हुए भारत सरकार ने पहले ही जरूरी सुरक्षा कदम उठाने शुरू कर दिए थे. इस बीच कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूत लड़ाई में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने मोदी सरकार की तारीफ की है. 


बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सीईओ मार्क सुजमैन ने तारीफ करते हुए कहा, ''कोरोना संकट के खिलाफ भारत की लड़ाई ने एस सकारात्मक वैश्विक उदाहरण पेश किया है.'' उनके बयान में आगे कहा गया है कि कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई दूसरों के लिए एक मॉडल हो सकती है कि देश ने इतने बड़े पैमाने पर टीकों का निर्माण कैसे किया और उनको लोगों तक कैसे पहुंचाया. 


मदद करने पर गर्व- मार्क सुजमैन 
मार्क सुजमैन ने कहा, "हमें भारत सरकार के साथ काम करने, सीरम इंस्टीट्यू ऑफ इंडिया जैसे भागीदरों के साथ काम करने और उनकी मदद करने पर गर्व है. हमने कुछ वैक्सीन को बनाने में उनकी मदद की है, वहीं कुछ वैक्सीन को प्राथमिक स्वास्थ्य सेंटरों तक पहुंचाने में मदद की." 


'उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में किया करीब से काम'
समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, ''उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में हमने काफी करीब से काम किया. वहां पर कोरोना को लेकर हमारी प्रतिक्रिया वास्तव में एक मॉडल की तरह है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि जो बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है उसमें स्वास्थ्य सेवा के अन्य दूसरों रूपों के काफी सारे सकारात्मक परिणाम होंगे.'' केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में दो अरब दो करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं.


चूंकि महामारी से दुनियाभर में विनाशकारी प्रभाव पड़ा है, इसलिए यह पूछे जाने कि कोरोना और बाद में फाउंडेशन को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा, पर मार्क सुजमैन ने कहा, "हां दुनिया पर कोविड का विनाशकारी प्रभाव पड़ा है." उन्होंने कहा, ''कोरोना का न सिर्फ बीमारी के तौर पर प्रभाव पड़ा है, बल्कि इसका आर्थिक तौर पर और लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ा है. इसे देखते हुए मुझे लगता है कि विकासशील देशों की एक तिहाई दुनिया में आर्थिक मंदी आ सकती है.''  


यह भा पढे़ं: ऑस्ट्रेलिया की क्वान्टास एयरवेज की फ्लाइट QF144 इंजन में खराबी, हुई आपात लैंडिंग