बीजिंग: दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी चीन में है. चीन में वर्षों से एक बच्चे की नीति चली आ रही थी. हालांकि अब चीन में देश की जनसंख्या में जल्द ही गिरावट आनी शुरू हो सकती है. इसको लेकर जनसांख्यिकी विशेषज्ञों ने आगाह भी किया है. वहीं चीन में जनसंख्या नियंत्रण नीति पर पुनर्विचार करने की अपील की गई है.


चीन के नागरिक मामलों के मंत्री ली जिहेंग ने कहा है कि देश की कुल जन्म दर चेतावनी रेखा से नीचे चली गई है और जनसांख्यिकी विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि देश की जनसंख्या में जल्द ही गिरावट आनी शुरू हो सकती है. दरअसल, चीन में दशकों तक चली एक बच्चे की नीति को साल 2016 में खत्म करके दूसरे बच्चे को जन्म देने की अनुमति दे दी गई थी. बुजुर्ग लोगों की बढ़ती आबादी के चलते चीन जनसांख्यिकी संकट का सामना कर रहा है.


नीति पर पुनर्विचार की अपील


जनसांख्यिकी विशेषज्ञों ने सरकार से सीमित जनसंख्या नियंत्रण नीति पर पुनर्विचार करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने सरकार से बिना विवाह के बच्चे पैदा करने के प्रति और अधिक सहनशील रुख अपनाने और उनके पालन-पोषण और शिक्षा पर होने वाले खर्च को और अधिक सस्ता बनाने का भी अनुरोध किया है.


जनसंख्या वृद्धि दर महत्वपूर्ण मोड़ पर


सरकार के जरिए संचालित 'ग्लोबल टाइम्स' की खबर के मुताबिक ली ने एक लेख में कहा कि विभिन्न कारकों के प्रभाव के चलते चीन के लोग बच्चे पैदा करने में कम रूचि दिखा रहे हैं. कुल जन्म दर चेतावनी रेखा से नीचे चली गई है और जनसंख्या वृद्धि दर महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच गई है.


यह भी पढ़ें:
अमेरिका ने चीन के नेताओं के लिए कड़े किए वीजा नियम, चीन ने की आलोचना
पाकिस्तान के करीबी चीन में मुसलमानों पर नहीं थम रहे अत्याचार, 65 फीसदी मस्जिदें ध्वस्त