UK Weather Alert: मौसम कार्यालय ने बुधवार तक लगभग पूरे इंग्लैंड, प्लायमाउथ से साउथेम्प्टन और ब्रिस्टल तक, उत्तरी स्कॉटलैंड तक 'बर्फीले येलो वेदर' की चेतावनी जारी की है. यूनाइटेड किंगडम में मौसम विभागा ने "बिग रिफ़्रीज़" की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि सड़कों पर ब्लैक आइस की चादर बिछ जाएगी. क्योंकि बुधवार को इस साल की सबसे ठंडी रात होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि बर्फ की वजह से रात काफी ठंडी गुजरने वाली है. जो लोग छुट्टियां मनाने के लिए घर से बाहर हैं उनके लिए घना कोहरा और बर्फ परेशानी खड़ा कर सकते हैं और उनका रास्ता रोक सकते हैं. विभाग ने कहा है कि चारों तरफ बर्फ ही बर्फ होगी और घना कोहरा होगा. 


मौसम विभाग की जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि वाहन चालकों को चेतावनी दी जाती है कि रास्ते में उन्हें "ब्लैक आइस" का सामना करना पड़ सकता है. सड़कों पर काली बर्फ की पतली और पारदर्शी चादर बिछ जाएगी जिसे काफी घातक माना जा रहा है. विभाग की तरह से लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है.






एए के अध्यक्ष एडमंड किंग ने इंडिपेंडेंट के हवाले से कहा है, "अक्सर, जब आपके आसपास बर्फ होती है, तो यह थोड़ी पिघल जाती है, फिर रात भर जम जाती है. फिर अगली सुबह आप बर्फ नहीं देख पाएंगे. यह काली बर्फ है और आप इसे देख नहीं सकते हैं, जो काफी खतरनाक हो सकती है."


मौसम कार्यालय ने लगभग पूरे इंग्लैंड के लिए 'बर्फीले येलो वेदर' की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि मंगलवार की शाम से बुधवार सुबह या दोपहर तक पूरे लंदन और ब्राइटन जैसे शहरों में बर्फीला मौसम रहेगा. एबरडीनशर के ब्रेमर में मंगलवार को तापमान -17.5C के रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिर गया, जिसने सोमवार के रिकॉर्ड -15.7C को तोड़ दिया.


रेल और सड़कें बंद


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में बर्फीले मौसम की वजह से रेल सेवा पूरी तरह से बंद हो सकती है, बुधवार को केवल 20% सेवाओं के चलने की उम्मीद है. इस बीच मंगलवार को सड़क पर वाहन चालक घंटों फंसे रहे और बर्फ, कोहरे के बीच यातायात ठप हो गया.


आरएसी - ब्रिटेन की सबसे पुरानी सड़क के किनारे रिकवरी सेवा कंपनी ने सोमवार को कार ब्रेकडाउन के लिए सबसे बड़ा दिन बताया. आरएसी ब्रेकडाउन के रॉड डेनिस ने द गार्जियन के हवाले से कहा, "कल रिकॉर्ड और ब्रेकडाउन के लिए आधिकारिक तौर पर हमारा सबसे व्यस्त दिन था, जिसमें लगभग 12,000 ड्राइवरों को मदद की जरूरत थी, जो दिन के हर मिनट के बराबर है." मौसम कार्यालय ने यात्रियों को पिछले दिन से  बर्फ के पिघलने के कारण सड़कों, फुटपाथों और साइकिल रास्तों पर बर्फीले हिस्सों के बारे में सतर्क किया था.


यह भी पढ़ें: Nepal Accident: नेपाल के कावरेपालनचोक जिले में बड़ा सड़क हादसा, 13 लोगों की गई जान, 20 घायल