Satellite break down while in orbit : स्पेस इंडस्ट्री से एक सैटेलाइट के ऑरबिट में टूटकर गिर जाने की खबर सामने आई है. बता दें कि इस सैटेलाइट को बोइंग कंपनी के द्वारा बनाया गया था. जलोपनिक ने जानकारी दी है कि बोइंग के द्वारा बनाया गया एक कम्यूनिकेशन सैटेलाइट ऑरबिट में रहते हुए टूटकर गिर गया. इंटेलसैट के मुताबिक, 19 अक्टूबर, शनिवार को किसी विसंगती के कारण यह घटना घटी. इसके 33e सैटेलाइट ने काम करना बंद कर दिया था. 


इंटेलसैट ने अपने एक बयान में कहा है, “हम इस मामले में प्राप्त डेटा और ऑब्जर्वेशन्स की निरीक्षण के लिए सैटेलाइट निर्माता, बोइंग और सरकारी एजेंसियों के साथ परस्पर मिल-जुलकर काम कर रहे हैं. सैटेलाइट में हुई विसंगति के कारण का पता लगाने के लिए एक समीक्षा बोर्ड का गठन किया गया है.”


आगे कहा गया, “हम विसंगति के सामने आने के बाद ही इंटेलसैट प्रभावित ग्राहक और पार्टनरों के साथ सक्रिय रूप से बात कर रहे हैं. 


यूएस स्पेस फोर्स ने भी की पुष्टि


यूएस स्पेस फोर्स ने एक बयान में कहा है कि यूएस स्पेस फोर्स – स्पेस (S4S) 19 अक्टूबर, 2024 को शनिवार को करीब 0430 UTC पर GEO में इंटेलसैट 33E की टूटने की पुष्टि करता है. फिलहाल सैटेलाइट के करीब 20 टुकड़ों पर नजर रखी जा रही है, जांच जारी है.


हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सैटेलाइट के वास्तव मे कितने टुकड़े हुए हैं. स्पेस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सैटेलाइट ट्रैकिंग कंपनी एक्सोएनालिटिक सॉल्यशंस ने कहा है कि वह सैटेलाइट के मलबे के 57 टुकड़ों की निगरानी कर रही है.


पहले भी बोइंग को हो चुका है नुकसान


बताया गया कि साल 2016 में इंटेलसैट 33E को यूरोप, एशिया और अफ्रीका में संचार व्यवस्था मुहैया कराने के लिए लॉन्च किया गया था. हालांकि लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही सैटेलाइट के प्रोपल्शन में कुछ दिक्कतें आ गईं. जिससे कि उसकी 15 साल की अनुमानित जीवन घटकर 3.5 साल हो गई थी. वहीं, साल 2019 में भी एक और बोइंग सैटेलाइट इंटेलसैट 29E को भी पूरी तरह से नष्ट घोषत कर दिया गया था.