Bolivia Parliament Fight: दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के देश बोलिविया (Bolivia) में बुधवार (24 मई) को बड़ा सियासी बवाल हो गया. बोलिवियाई संसद में सांसदों के बीच जमकर मारपीट हुई. महिला सांसदों ने एक-दूसरे के बाल तक नोंच डाले. यह घटना इंटरनेशनल मीडिया की सुर्खियों में आ गई है.


न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, बोलिविया की सत्तारूढ़ पार्टी के मंत्री एडुआर्डो डेल कैस्टिलो दिसंबर में हुई सांता क्रूज रीजन के गवर्नर की गिरफ्तारी पर एक रिपोर्ट पेश कर रहे थे, तभी संसद में विपक्षी नेताओं ने नारेबाजी शुरू कर दी. विपक्षी नेता, खासकर महिला सांसद बैनर लेकर हंगामा करने लगीं. जवाब में सत्ता पक्ष की सांसद भी हल्ला मचाने लगीं. दोनों पक्ष संसद परिसर में ही भिड़ गए. 




गवर्नर की गिरफ्तारी के बाद ऐसे हुआ विवाद
देखते ही देखते सांसदों में लात-घूंसे चलने लगे. हालांकि, कुछ सांसदों ने इस दौरान बीच-बचाव भी किया, जिसका वीडियो सामने आया है. यहां विपक्षी नेताओं ने बोलिवियाई मंत्री कैस्टिलो की तस्वीर वाले बैनर भी दिखाए. कई बैनरों पर लिखा था- मिनिस्टर ऑफ टेरर. यानी आतंक के मंत्री. ऐसे पोस्टर देखकर सत्ता पक्ष के सांसद भड़क गए और उन्होंने वहीं उन बैनर को फाड़ना शुरू कर दिया.


मंत्री ने गिरफ्तारी को जायज बताया
बोलिवियाई मंत्री एडुआर्डो डेल कैस्टिलो ने संसद में सांता क्रूज रीजन के गवर्नर और विपक्षी नेता लूइस फर्नांडो कैमाचो की गिरफ्तारी पर कहा कि यह लीगल एक्शन है. वहीं, विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे तो कैस्टिलो ने उन्हें कट्टरपंथी और हिंसक कह दिया. इस तरह विवाद बढ़ता चला गया. उसके बाद वो हुआ, जिसकी वहां के लोगों को उम्मीद न रही होगी.


धरती के किस हिस्से में है बोलिविया?
बोलिविया दक्षिण अमेरिका के मध्य क्षेत्र में 57°26'–69°38'पश्चिम और 9°38'–22°53'दक्षिण के बीच स्थित है. इस देश का क्षेत्रफल 1,098,581 वर्ग किलोमीटर (424,164 वर्ग मील) है. क्षेत्रफल के लिहाज से यह दुनिया का 28वां सबसे बड़ा और दक्षिण अमेरिका का 5वां सबसे बड़ा देश है.


यह भी पढ़ें: 45 साल बाद बचपन की नैनी से मिलने स्पेन से बोलिविया पहुंचा शख्स, Video देखकर नम हो जाएंगी आंखें