काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में दो जोरदार धमाके हुए हैं. इन धमाकों में 29 लोगों के मारे जाने की खबर है और 49 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. मरने वालों में ज्यादातर मीडियाकर्मी हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के फोटोग्राफर शाह मराई के मारे जाने की पुष्टि हुई है. टोलो न्यूज़ के मुताबिक एक धमाका शाशदरक इलाके में हुआ और दूसरा धमाका एमडीएस के दफ्तर के पास हुआ. काबुल पुलिस ने धमाकों की पुष्टि की है लेकिन कोई अन्य जानकारी नहीं दी है.


जानकारी के मुताबिक जानकारी के मुताबिक ज्यादातर मीडियाकर्मियों की मौत दूसरे धमाके में हुई. दरअसल एक कैमरे में विस्फोटक लिए एक व्यक्ति ने खुद पहले धमाके वाली जगह पर उड़ा लिया. मीडिया कर्मी पहले धमाके को कवर करने के लिए इकट्ठे हुए थे.

काबुल पुलिस के प्रमुख दाऊद अमीन ने बताया कि यहां जिस इलाके में हमले हुए हैं , वहां कई विदेशी कार्यालय हैं. वजीर अकबर खान अस्पताल के निदेशक मोहम्मद मौसा जहीर ने बताया कि विस्फोट में घायल लोगों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है. अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है.


इस्लामिक स्टेट समूह के स्थानीय सहयोगी संगठन और तालिबान देशभर में लगातार हमले कर रहे हैं. तालिबान आमतौर पर जहां सरकारी संस्था और सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं. वहीं दूसरी ओर आईएस के आतंकी शिया अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहे हैं. दोनों समूह अफगानिस्तान में सख्त इस्लामिक कानून स्थापित करना चाहते हैं.