Boris Johnson India Visit: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रक्षा और कारोबार समेत कई मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत हुई. इस वार्ता के बाद बोरिस जॉनसन ने मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को अपना खास दोस्त बताया साथ ही कहा कि, मुझे सचिन तेंदुलकर और अमिताभ बच्चन जैसा असहास हुआ. 


बोरिस जॉनसन ने मीडिया से कहा, "माय फ्रेंड नरेंद्र, माय खास दोस्त! गुजरात में और अब दिल्ली में मेरी खास और शानदार अगवानी हुई. मुझे सचिन तेंदुलकर जैसी फील आयी साथ ही मुझे ऐसा भी लगा जैसे मेरा चेहरा अभिताभ बच्चन की तरह खिला हुआ है." बोरिस जॉनसन ने इस दौरान ये भी कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है. ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है.


ब्रिटिश पीएम ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है. दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं. हम स्थायी, घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे. इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को गहरा किया है.


पीएम मोदी ने कहा- एफटीए के लिए हो रहा काम


पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान यूक्रेन युद्ध का मामला भी उठाया. संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया. हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया.


यह भी पढ़ें.


Mussoorie News: मसूरी में अतिक्रमण पर डीएम का बड़ा फैसला, सभी अवैध निर्माण को चिन्हित करने के दिये निर्देश


Petrol Diesel Price Today: दिल्ली से एमपी तक आज पेट्रोल- डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी या मिली राहत? चेक करें ताजा रेट लिस्ट