कहते हैं परेशानी कभी बता कर नहीं आती बस अचानक से आकर हमें परेशान कर देती है. परेशानियों से घबराकर जहां कुछ लोग उससे हार मान लेते है वहीं कुछ लोग परेशानियों का निडरता से सामना करते हैं, और अन्य लोगों में मिसाल पेश करते हैं. ऐसा ही कुछ 7 साल की एक मासूम बच्ची ने किया है. जिसकी लोग तारीफ करते नहीं थक रहे.  दरअसल अमेरिका में 7 साल की एक बच्ची अपने इलाज के लिए बेकरी के अंदर नींबू पानी बेच रही है.  बच्ची का नाम लीज़ा स्कॉट है,  जिसकी कुछ समय में दिमाग की सर्जरी होने वाली है. लीजा अपनी सर्जरी के लिए वो ख़ुद ही पैसे जोड़ रही है ताकि वो अपने परिवार पर पड़ने वाले बोझ को कम कर सके.


मां की बेकरी में नींबू पानी बेच रही बच्ची:


ये मासूम बच्ची पैसे जुटाने के लिए अपनी मां एलिज़ाबेथ की बेकरी में ही काम कर रही है.  अमेरिका के अलबामा में अपनी मां की बेकरी में नींबू पानी का स्टॉल लगाया  है. यहां आने वाले जितने लोग गिलास लेमनेड पी रहे हैं, लीज़ा सिर्फ उन्हीं लोगों से अपने लिए मदद मांग रही है. लीज़ा की मां ने अपनी बेटी की बीमारी की जानकारी देते हुए कहा कि उसके दिमाग में तीन जगह पर दिक्कतें हैं.  इसकी वजह से उसके दिमाग का दाहिना हिस्सा कमजोर हो गया है. इसी वजह से उसे बार-बार दौरे पड़ते हैं.


कई लोगों के लिए मिसाल बनी नन्ही लीजा:


लीजा की कहानी ने कई लोगों को भावुक कर दिया है और कई लोग उसकी आपबीती से प्ररणा ले रेह हैं, लेकिन कुछ इस विचार से नाराज हैं कि दिमाग की सर्जरी का सामना करने वाली बच्ची को अपनी देखभाल के लिए रुपये जुटाने की जरूरत महसूस हुई.  वहीं आलोचकों का कहना है कि अमेरिकी स्वास्थ्य प्रणाली की खराब स्थिति और परिवार की कम आय के चलते लीजा नींबू पानी बेचने पर  मजबूर है.


वहीं लीजा की मां ने बताया कि एक महीने पहले लीज़ा को इतने दौरे पड़े कि वो बेहोश हो गई फिर उसकी मांसपेशियां खिंचने लगीं.  डॉक्टर को दिखाने के बाद में सामने आया कि उसके दिमाग में किसी तरह की गंभीर समस्या है. इन तमाम परेशानियों के बावजूद लीज़ा की हिम्मत कायम है.


इसे भी पढ़ेंः


चीन और दक्षिण अफ्रीका में नकली कोविड-19 वैक्सीन जब्त, इंटरपोल ने किया भंडाफोड़


किताब में बड़ा दावा, अपने इंजीनियर्स को द्वीप पर भूखा छोड़ देते थे Elon Musk! खाने की नहीं होती थी सप्लाई