Brazil Medical Emergency: ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यानोमामी क्षेत्र में मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की है. ये देश के वेनेजुएला की बॉर्डर पर स्थित है. इस एरिया में अवैध सोने की माइनिंग की वजह से बच्चों की मौत हो रही हैं. यहां अब अबतक 570 बच्चों की मौत हो चुकी है. बच्चों की मौत कुपोषण और मलेरिया की वजह से हो रही है. 


पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के कार्यकाल के 4 साल के दौरान 570 बच्चों की मौत हो चुकी हैं. इन बच्चों की मौत की पीछे की मुख्य वजह गोल्ड माइनर के गोल्ड पिछलाने की वजह से हो रही है. वर्तमान राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा शनिवार ( 21 जनवरी) को बोआ विस्टा के हेल्थ सेंटर का दौरा करने गए थे. ये हेल्थ सेंटर रोरीमा राज्य में स्थित है. इस जगह पर छोटे बच्चे के छाती की हड्डियां दिख रही थी. 


ब्राजील के राष्ट्रपति ने किया ट्वीट
ब्राजील के राष्ट्रपति लूला ने ट्विटर पर कहा, "मानवीय संकट से अधिक, मैंने रोराइमा में जो देखा वह नरसंहार था: यानोमामी के खिलाफ एक पूर्व-निर्धारित अपराध, जो दर्द  के प्रति असंवेदनशील सरकार के ओर से किया गया था." वर्तमान सरकार ने खाद्य पैकेजों की घोषणा की जो आरक्षण के लिए बांटे जाएंगे. जहां लगभग 26,000 यानोमामी रेनफोरेस्ट और ट्रोपिकल सवाना जंगल एरिया है, जो पुर्तगाल जितना बड़ा है. इस फॉरेस्ट एरिया को ही अवैध गोल्ड माइनिंग का अड्डा बना लिया गया है, पिछले दस साल से अधिक समय से इस एरिया में बेतरतीब तरीके से माइनिंग कि जा रही है. 


पूर्व राष्ट्रपति के वक्त घुसपैठ बढ़ गई
ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोलसोनारो के 2018 के जीत के बाद से घुसपैठ कई गुना बढ़ गई. इस दौरान क्राइम रेट भी बढ़ गया था. हाल ही में एक घटना के दौरान पानी वाले स्पीड बोट पर हथियार लिए हुए कुछ लोगों ने ऑटोमैटिक हथियार का इस्तेमाल करते हुए गांव वालों की हत्या कर दी गई थी, जिन गांव वालों की हत्या कि गई थी वो लोग विरोध कर रहे थे. एक एनजीओ ने जानकारी देते हुए कहा कि लूला की सरकार आने के बाद से कुछ माइनिंग करने वाले भाग चुके हैं.


ये भी पढ़ें:USA: 31 साल के आदमी के अकेले 57 बच्चे, जानें यह दिलचस्प कहानी