Brazil Alone Man Dead: ब्राजील में 26 साल से जंगल में अकेले रहने वाले शख्स की सोमवार को मौत हो गई. ये शख्स मूलरूप से ब्राजील समुदाय की एक जनजाति का आखिरी सदस्य था. इनका नाम भी किसी को नहीं पता है. इन्हें मैन ऑफ द होल के रूप में जाना जाता था, क्योंकि वे जमीन में गहरे गड्ढे खोदते थे. इनमें से कुछ गड्ढों का इस्तेमाल वे जानवरों का शिकार करने के लिए करते थे तो कुछ में वे खुद छिपते थे. अधिकारियों के मुताबिक 23 अगस्त के दिन उनकी झोपड़ी के बाहर झूले में उनका शव मिला. शव को देखने से पता चलता है कि किसी भी तरह की हिंसा उनके साथ नहीं हुई. 


प्राकृतिक कारणों से हुई मौत


रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील के मूल निवासी समुदाय से संबंध रखने वाले इस शख्स के परिवार के बाकी 6 सदस्य साल 1995 में मारे गए थे. ये समूह रोन्डोनिया राज्य में तनारू स्वदेशी क्षेत्र में रहता था, जो बोलीविया की सीमा में है. माना जाता है कि उनकी जनजाति के अधिकांश लोगों को 1970 के दशक की शुरुआत में उन किसानों ने मार दिया था जो अपनी जमीन को विस्तार करना चाहते थे. ऐसा दावा है कि मरने वाले की उम्र 60 साल थी और मौत प्राकृतिक कारणों की वजह से हुई है. 


ब्राजील की 240 स्वदेशी जनजातियां खतरे में


ब्राजील के संविधान के मुताबिक, जनजातीय मूल निवासियों का उनकी पारंपरिक जमीन पर अधिकार है, इसलिए जो लोग उनकी जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं, वे उन्हें अक्सर मार देते हैं. 1996 से ब्राजील की इंडिजिनियस अफेयर एजेंसी के एजेंट मैन ऑफ द होल की निगरानी कर रहे थे. 2018 में एजेंसी के लोग जंगल में एक मुठभेड़ के दौरान उन्हें फिल्माने में कामयाब रहे थे. एजेंटों ने उनकी झोपड़ी को भी देखा था जो पुआल से बनी थी. उनकी झोपड़ी में साक्ष्यों से पता चला था कि उन्होंने मक्का, पपीता और केले जैसे फल लगाए थे. ब्राजील में लगभग 240 स्वदेशी जनजातियां हैं, जिनमें से कई खतरे में हैं. 


ये भी पढ़ें


China US Tension: ताइवान के पानी में घुसे अमेरिका के दो जंगी जहाज, चीन की आपत्ति पर जॉन किर्बी ने दिया यह जवाब