Brazil Dinky Route: डंकी रूट से कनाडा और अमेरिका जाने वालों पर नकेल कसने के लिए ब्राजील ने बड़ी तैयारी की है. भारत समेत 5 एशियाई देशों से आने वाले हवाई प्रवासियों को ब्राजील अब देश में घुसने नहीं देगा. इन देशों में भारत, वियतनाम, नेपाल, बांग्लादेश और इंडोनेशिया शामिल हैं. अब इन देशों से बगैर वीजा के आने वाले प्रवासियों को ब्राजील में घुसने नहीं दिया जाएगा. 


ब्राजील की संघीय पुलिस की एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें बताया गया है कि इन देशों से आने वाले प्रवासी सिर्फ साओ पाउलो इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उपयोग करते हैं. जबकि इनका उद्देश्य अन्य देशों में जाना रहता है. इन देशों से आने वाले नागरिक ऐसी हवाई यात्रा करते हैं, जिनका साओ पाउलो एयरपोर्ट पर ठहराव हो. ऐसे यात्री ब्राजील में ही रुक जाते हैं और पेरू के रास्ते कनाडा और अमेरिका में घुसपैठ करने के लिए अलग यात्रा शुरू करते हैं. 


देश में नहीं घुसने देगा ब्राजील
ब्राजील के मंत्रालयल ने कहा कि अगले सप्ताह से बगैर वीजा के यात्रा करने वाले इन देशों के यात्रियों को ब्राजील में घुसने नहीं दिया जाएगा. इस तरह के यात्रियों को विमान से या तो अपनी यात्रा जारी रखनी होगी या उनको अपने मूल देश लौटना होगा. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साओ पाउलो एयरपोर्ट पर शरण के लिए आवेदन करने वाले यात्रियों में 70 फीसदी भारत, नेपाल या वियतनाम के होते हैं. 


हवाई यात्रा पर ब्राजील की नजर
कुल मिलाकर ब्राजील अब 5 एशियाई देशों पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है, जहां के नागरिक बगैर बीजा के हवाई यात्रा के जरिए ब्राजील में प्रवेश करते हैं. इसका बड़ा असर भारतीयों पर भी पड़ने वाला है. फिलहाल, इस रिपोर्ट में डायरेक्ट ब्राजील जाने वाले हवाई यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कही गई है. 


यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन के दिग्गज कारोबारी माइक लिंच का शव याट के मलबे से बरामद, बेटी का नहीं लग पा रहा अभी भी पता